उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

BJP के सभी 1918 मंडलों में दिवंगत कल्याण सिंह को दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता होंगे शामिल

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान व हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को आज बीजेपी श्रद्धांजलि देगी. बीजेपी के सभी 1918 मंडडों में दिवंगत कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी. पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक, आज लखनऊ में भी एक बड़ी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा. इस श्रद्धांजलि सभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे. राजनाथ सिंह के अलावा श्रद्धांजलि सभा में बीजेपी के कई वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद रहेंगे. बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के संदेश को जन जन तक पहुचाने के लिए पार्टी देशभर में मुहिम चलाई जाएगी. करीब दोपहर 2 बजे सीएमएस गोमतीनगर विस्तार में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन होगा.

राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख नेताओं में शुमार थे कल्‍याण सिंह 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का बीते 21 अगस्‍त  शनिवार की रात सवा नौ बजे लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में निधन हो गया था. वह 89 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे. कल्याण सिंह राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख नेताओं में शुमार थे और छह दिसंबर 1992 को अयोध्या स्थित विवादित ढांचा गिराये जाने के वक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. इस घटना के बाद सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

सिंह को पिछली चार जुलाई को संक्रमण तथा स्वास्थ्य संबंधी कुछ अन्य समस्याएं होने पर एसजीपीजीआई के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया था. उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और शनिवार रात उनका निधन हो गया. पिछले साल सितंबर में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के साथ वह विध्वंस के मामले में बरी किए गए जिसमें उनके समेत 32 अन्‍य लोगों पर ढांचा ध्‍वंस का आरोप था. उन्होंने 1990 के दशक में उत्तर प्रदेश में भाजपा को सत्ता में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button