ताज़ा ख़बर

रेलवे ने सार्वजनिक किया नई दिल्ली स्टेशन का नया लुक।

रेल मंत्रालय ने शनिवार को ऐलान किया है कि देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को नया रूप दिया जाएगा. रेलवे ने इसकी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. मंत्रालय ने स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल की दो तस्वीरें शेयर की हैं. इनमें भविष्य के डिजाइन के साथ दो गुंबद जैसी संरचनाएं दिखाई दे रही हैं. यहां देखा जा सकता है कि इमारतों में कांच का काफी इस्तेमाल किया गया है. यहां स्टेशन तक आसान पहुंच के लिए कई फ्लाईओवर प्रस्तावित किए गए हैं.
एक तस्वीर में पैदल चलने वालों को प्लेटफॉर्म तक ले जाने के लिए एक फुट ओवरब्रिज को भी देखा जा सकता है. इसके अलावा ज्यादा मात्रा में हरियाली का भी प्रस्ताव है. रेलने के इस ऐलान के बाद कई लोगों ने इस योजना को लागू करने में आने वाली चुनौतियों की ओर इशारा किया, क्योंकि इसके लिए काफी जमीन की जरूरत होगी. इसके अलावा लोगों ने बताया कि बाहरी शीशे वाली इमारतें दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी के लिए व्यावहारिक नहीं हैं. कुछ लोगों ने महसूस किया कि इस तरह के एक जटिल डिजाइन की कोई आवश्यकता नहीं थी.
इस प्रस्तावित योजना के अनुसार स्टेशन में 40 मंजिला ट्विन टावर, मल्टी लेवल कार पार्किंग और पिक-अप और ड्रॉप जोन होंगे. इसके अलावा यह क्षेत्र लगभग 2.22 लाख वर्ग मीटर का होगा. ट्विन टॉवर में कार्यालय, खुदरा दुकानें होंगी और इसमें एक होटल के लिए भी जगह होगी. इसके साथ ही रेलवे को 45,000 वर्ग मीटर का अपना कार्यालय मिलेगा. साइट पर 91 बस बे, 1,500 ईसीएस पार्किंग, पैदल चलने वालों और मेट्रो यात्रियों के लिए स्काईवॉक विकसित किए जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button