उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सीएम योगी ने दी सौगात

2 लाख 853 लोगों को उनके खाते में 1341.17 करोड़ रुपए किए ट्रांसफर

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद कर रहे हैं. सीएम योगी इस दौरान 2 लाख 853 लाभार्थियों को उनके खाते में योजना की किस्त सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर भी किए. मुख्यमंत्री लाभार्थियों से अलग-अलग योजनाओं में मिल रहे लाभ की भी जानकारी लिए.

बिना भेदभाव के मिलते हैं लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आप सभी को पीएम आवास योजना मिला है.साथ ही लाभार्थियों के खाते में राशि वितरित की गई हैं. सभी को ह्रदय से बधाई. जब अच्छी सरकार चुनी जाती है तो कैसे बिना भेदभाव और तकनीकी के प्रयोग से कैसे शासन की योजनाओं का लाभ मिलता है ये दिखाई पड़ता है.

बैंकों में लाइन लगने की नहीं पड़ रही जरूरत

सीएम योगी ने कहा कि पहले जब बिना डीबीटी के द्वारा चेक द्वारा पैसा दिया जाता था तो क्या होता था,100 रुपये में से 85 पहुंचता ही नहीं था. सिर्फ 15 पैसे ही मिलते थे.लेकिन, अब ऐसा नही है. गांव गांव में बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी के माध्यम से बिना भेदभाव के सबकुछ मिल रहा है. बैंकों में लाइन नहीं लगानी पड़ रही है.

UP ने सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए मैं योजनाओं के लाभार्थियों को हृदय से धन्यवाद करता हूं. पिछले साढ़े 4 साल में हमारी सरकार ने करीब 40 लाख ग्रामीण क्षेत्रो में आवास उपलब्ध करवाए हैं. साथ ही शहरी क्षेत्र में भी आवास उपलब्ध करवाए गए हैं. 2017 से पहले पीएम आवास योजना में कोई स्थान नहीं था. 25वें और 27वें नम्बर पर था. लेकिन, 2017 में सरकार आने के बाद जो भी योजनाए थीं. उनमें उत्तर प्रदेश ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पीएम आवास शहरी में उत्तर प्रदेश फिर से नम्बर 1 आएगा ये मुझे विश्वास है. आप लोगों के फोन में एसएमएस से पैसा आ गया होगा. मुझे विश्वास है कि पीएम आवास योजना अंतर्गत उत्तर प्रदेश का हर लाभार्थी इससे लाभान्वित हो रहा है.नगर विकास के सभी अधिकारी इससे रुचि लेकर इसे और बढ़ाएंगे.

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स स्वनिधि योजना में UP नंबर वन

सीएम योगी ने कहा कि पीएम स्ट्रीट वेंडर्स स्वनिधि योजना में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया है. जितने भी स्ट्रीट वेंडर्स थे वो रोज कमाई करने वाले थे. कोरोनाकाल में उनकी जरूरतें थीं, प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत स्वनिधि योजना लागू की थी. इस योजना में भी उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया है.

उन्होंने कहा कि सरकार का जो लक्ष्य है. उसे प्रदेश के सभी नगर निकाय लक्ष्य को पूरा करने में कार्य करेंगे. प्रदेश के अंदर सभी कार्य सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहे हैं. सभी नगर निकाय अगर अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करेंगे तो शहरी क्षेत्र में महिलाओं के स्वावलम्बन के लिए अच्छे अवसर होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button