उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

उज्ज्वला योजना 2.0 : सीएम योगी करेंगे महाभियान का शुभारंभ, 20 लाख महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

लखनऊ : उज्ज्वला 2.0 योजना (ujjwala yojana 2.0) में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस लाभ से वंचित रह गए थे. इससे पहले, बीते 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला 2.0 की शुरुआत की थी. चूल्हे के धुएं से मुक्ति के महाभियान ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 20 लाख महिलाओं की जिंदगी रोशन होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को राज्य में उज्ज्वला 2.0 का औपचारिक शुभारंभ करेंगे. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से बातचीत भी करेंगे.

उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस लाभ से वंचित रह गए थे. इससे पहले, बीते 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला 2.0 की शुरुआत की थी. उज्जवला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं, जो कि सम्पूर्ण देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन है.

अब इसी को आगे बढ़ाते हुए उज्जवला 2.0 के तहत 20 लाख नई लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन मिलेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) मुहैया करती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button