देश

त्योहारों के सीज़न में ऑटो इंडस्ट्री को है अच्छी बिक्री की उम्मीद।

ग्राहकों को छूट देकर बिक्री बढ़ाने क बाद में जुटी कंपनियां।

अबकी बार त्योहारों में कार खरीदने का जिन लोगों ने मन बनाया हूं उनके लिए कुछ अच्छी खबर आ सकती है । फेस्टिवल सीजन को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां बिक्री बढ़ाने की कवायद में जुड़ चुकी हैं इसके चलते कंपनियां मोटा डिस्काउंट देने की तैयारी में भी हैं। ऐसे में आपका कार लेने का सपना सच हो सकता है. दरअसल, ऑटो उद्योग को उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में नई कारों के आने और उत्पादन बढ़ने से कारों की बिक्री तेजी से होगी।

गाड़ियों की रिटेल बिक्री में गिरावट:
हालांकि फेस्टिवल सीजन में आमतौर पर ऑटोमोबाइल की बिक्री में बढ़ोतरी होती है. इस साल फेस्टिवल सीजन 11 अगस्त को रक्षाबंधन से शुरू होकर 25 अक्टूबर को दीपावली तक चलेगा। मोटा डिस्काउंट देने की तैयारी क्यों हो रही है, पहले इसे जान लेते हैं। दरअसल होलसेल बिक्री जहां बढ़ी है वहीं रिटेल सेल्स बीते चार महीनो में कम रही है। डीलर्स के पास बड़ी संख्या में गाड़ियों की स्टॉक पड़ा हैं। इस साल के शुरुआत में मारुति सुजुकी की इंवेटरी करीब 1,20,000 थी जो बढ़कर अब 2 लाख से ज्यादा हो गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई महीने में कार कंपनियों की रिटेल सेल्स में 4.6 फीसदी की कमी आई है।

वेटिंग पीरियड का भी है टोटा:
कई गाड़ियों का वेटिंग पीरियड बहुत ज्यादा है तो कुछ ही सप्लाई डिमांड से ज्यादा है. जिन गाड़ियों की डिमांड बहुत ज्यादा है त्योहारों के सीजन में उनकी मांग और बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनियां ज्यादा डिस्काउंट दे सकती है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि नई पेशकश और बेहतर उत्पादन प्रक्रिया के चलते ये साल फेस्टिवल सीजन पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री के लिहाज से सबसे अच्छा रहेगा। उन्होंने बताया, उद्योग पिछले 4-5 महीनों में औसतन तीन लाख से अधिक यूनिट का प्रोडक्शन कर रहा है। इससे रिटेलर्स को मदद मिल रही है और आगे भी उम्मीद है कि स्थितियां बेहतर हो जाएंगी।

Editor In Chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button