कोरोना वायरसदेशबड़ी खबर

असम की डॉक्टर अल्फा-डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित, एक साथ दो वैरिएंट से संक्रमण का देश में पहला केस

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर में नए केस की संख्या कम होने की नाम नहीं ले रही है. पिछले कई दिनों से कोरोना के नए मरीजों की संख्या चालीस हजार के आसपास है. इस बीच असम से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पूर्वी असम के डिब्रूगढ़ जिले में एक महिला डॉक्टर कोरोनावायरस के ‘अल्फा’ और ‘डेल्टा’ दोनों रूपों से संक्रमित हो गई. एक्सपर्ट्स ने इसे देश में इस तरह का पहला मामला बताया है.
ICRC के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि असम में महिला डॉक्टर को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी थीं. दूसरी डोज़ लेने के एक महीने के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. उनमें बेहद हल्के लक्षण हैं लेकिन अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं है. ICMR-RMRC के बिस्वज्योति बरकाकोटी ने कहा, “यह शायद भारत में इस तरह का पहला मामला है. हम मामले की रिपोर्टिंग और दस्तावेजीकरण की प्रक्रिया में हैं.”
डॉक्टरों का कहना है हो सकता है कि डबल इंफेक्शन दो अलग अलग वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने हुआ हो. उनके पति भी कोरोना के अल्फा वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं. अल्फा वेरिएंट का पहला केस पिछले साल मार्च में ब्राजील में सामने आया था.
बता दें कि असम में अभी भी 20 हजार से ज्यादा एक्टिव कोरोना केस हैं, इसके साथ ही राज्य में दो हजार नए केस सामने आ रहे हैं. डिब्रूगढ़ में सबसे ज्यादा कोरोना केस हैं, यहां पर कोरोना को लेकर बेहद सख्त नियम लागू हैं.
देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 38 हजार 164 नए मामले
पिछले 24 घंटों में कोरोना के 38 हजार 164 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले दिन 38 हजार 660 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. देश में अबतक कोरोना से सवा चार लाख लोगों की मौत हो चुकी है. देश में पिछले दिन कोरोना से 499 लोगों की मौत हुई है. जिसके बाद अबतक कोरोना से 4 लाख 14 हजार 108 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button