उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

4512 पीएम आवास का रजिस्ट्रेशन दीपावली में खुलेगा, निर्माण में देरी पर वीसी ने जताई नाराजगी

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण 4512 प्रधानमंत्री आवास और बनाने जा रहा है. इसकी कवायद तेज हो गई है. सितंबर, अक्टूबर में निर्माण कार्य शुरू होने का लक्ष्य रखा गया है. अगर सारी औपचारिकताएं समय पर पूरी हो गईं तो दीपावली पर इन आवासों के लिए पंजीकरण खोल दिए जाएंगे. डीएम व एलडीए के उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की.
उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शारदा नगर योजना में निर्माणाधीन 2256 व बसंतकुंज योजना में 2256 आवास बन रहे हैं. समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि बसंतकुंज योजना में निर्माण एजेंसी प्रताप हाईट्स का कार्य काफी धीमा है.
एजेंसी ने अनुबंध के अनुसार पार्ट ए व डी में 1200 भवनों की प्रगति धीमी है. इस पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी जताई और नोटिस देते हुए दस दिन में निर्धारित प्रगति का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं.
इस दौरान काम पूरा न होने पर निर्माण एजेंसी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा शारदा नगर योजना में 624 व बसंतकुंज योजना में 144 कुल 768 भवनों को 30 अक्टूबर 2021 तक शत प्रतिशत पूरा करने के निर्देश दिए हैं. शेष सभी आवासों का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य 30 नवंबर तक दिया गया है.
इसी प्रकार बसंतकुंज योजना के सेक्टर आई में 4512 प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण का लक्ष्य तय किया है. इसके आगणन, निविदा, कार्यादेश और पर्यावरण अनुज्ञा आदि के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है. उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि समय पर औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद सितंबर व अक्टूबर में काम शुरू कर दिया जाए ताकि नवंबर में दीपावली तक पंजीकरण खोले जा सके.
बता दें कि शारदा नगर व बसंतकुंज योजना में बने 2256-2256 आवासों के लिए लॉटरी की प्रकिया फरवरी में पूरी हो चुकी है. सूडा द्वारा सत्यापान का काम चल रहा है. अफसरों के मुताबिक आने वाले महीनों में कब्जा भी देने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button