उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

यूपी विधानसभा की वेबसाइट हैक, हैकर्स ने डाली आपत्तिजनक पोस्ट, FIR

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले साइबर हैकरों ने उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था में सेंध लगा दी है. हैकरों ने विधानसभा की वेबसाइट हैक कर उस पर आपत्तिजनक पोस्ट कर दिया. इससे पहले साइबर हैकरों ने भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट हैक करने का भी प्रयास किया था. बुधवार को यूपी डेस्को ने लखनऊ के साइबर थाना में केस दर्ज कराया है. एक्सपर्ट्स जांच में जुट गए हैं.

गोमतीनगर के अपट्रान बिल्डिंग के द्वितीय तल पर यूपी डेस्को का कार्यालय है. यूपी डेस्को के सहायक प्रबंधक रमाशंकर सिंह के मुताबिक, उत्तर प्रदेश विधान सभा सचिवालय से संबंधित वेबसाइट www.upvidhansabhaproceedings.gov.in को हैक कर लिया गया है. इस वेबसाइट पर आपत्तिजनक पोस्ट डाल कर प्रचार किया जा रहा है. रमाशंकर के मुताबिक कार्यदाई संस्था यूपी डेस्को के माध्यम से मेसर्स परिसस्टैंट लिमिटेड, पुणे द्वारा देखभाल की जाती है. इस मामले में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, लखनऊ ग्रामीण में सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008, 66सी के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है. एडीजी साइबर क्राइम राम कुमार के मुताबिक, इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले की जांच की जा रही है. जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यूपी में साइबर अपराधियों की गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. बीते दिनों साइबर हैकरों ने निर्वाचन आयोग की वेबसाइट हैक कर ली थी. पुलिस ने साइट हैकर सैकड़ों फर्जी वोटर आईडी कार्ड बनाने के मामले का खुलासा कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. उत्तर प्रदेश की विधानसभा की वेबसाइट हैक कर योगी सरकार की कानून-व्यवस्था को चुनौती दे दी है. यूपी में लगातार हो रही इन घटनाओं से बेहद सुरक्षित माने जाने वाली ऑनलाइन कार्य प्रक्रिया की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button