देशबड़ी खबर

सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों को CJI ने दिलाई शपथ, कोविड 19 प्रोटोकॉल के चलते हुआ खास आयोजन

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एनवी रमणा ने सुप्रीम कोर्ट के 9 नवनियुक्त न्यायाधीशों को मंगलवार को शपथ दिलाई. शपथ लेने वालों में जस्टिसस एस ओका, विक्रम नाथ, जेके महेश्वरी, हिमा कोहली, बावा नागराथ्ना, सीटी रविकुमार, एमएम सुंदरेश, बेला एम त्रिवेदी & पीएस नरसिम्हा शामिल हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान रखते हुए प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के पास अतिरिक्त भवन परिसर में सुप्रीम कोर्ट के नए सभागार में आयोजित कार्यक्रम में चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने 9 नवनियुक्त न्यायाधीशों को शपथ दिलाई.

कोर्ट के 70 सालों के इतिहास में ये पहली हुआ है जब 9 जजों ने एक ही बार में शपथ ली है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा 17 अगस्त को शीर्षस्थ अदालत के न्यायाधीशों के रूप में उनके नामों की सिफारिश की गई थी और बाद में 26 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नियुक्ति पत्रों पर हस्ताक्षर किए थे. सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या 34 हो सकती है और नए न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण करने के बाद शीर्ष अदालत में केवल एक स्थान खाली रह गया है.

ये हैं 9 जज

कर्नाटक हाईकोर्ट की तीसरी सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश नागरत्ना के अलावा गुजरात हाईकोर्ट की पांचवीं सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश बेला एम त्रिवेदी और तेलंगाना हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश हेमा कोहली को भी सु्प्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया है. न्यायमूर्ति कोहली 62 वर्ष की आयु होने पर एक सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाली थीं क्योंकि हाईकोर्ट के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति के लिए आयु 65 वर्ष है. तीन महिला न्यायाधीशों के अलावा केरल हाईकोर्ट के न्यायाधीश सीटी रवि कुमार और मद्रास हाईकोर्ट के न्यायाधीश एम एम सुंदरेश को भी शीर्ष अदालत में नियुक्त किया गया है.

वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्हा ऐसे छठे वकील हैं, जिन्हें बार से सीधे न्यायालय में नियुक्ति मिली है. न्यायमूर्ति कोहली के अलावा विभिन्न उच्च न्यायालयों के जिन मुख्य न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया है, उनमें न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button