देशबड़ी खबर

Twitter Grievance Officer: ट्विटर ने भारत के लिए नियुक्त किया शिकायत अधिकारी, विनय प्रकाश संभालेंगे कमान

नई दिल्ली: ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है. कंपनी की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है. दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार को कंपनी ने कहा था नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी (रेजीडेंस ग्रीवेंस ऑफिसर) की नियुक्ति प्रक्रिया में है और 11 जुलाई को या उससे पहले ऐसा करने की उम्मीद करता है.
भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी. नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां…. मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है. ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए.
कंपनी ने 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है. 26 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत यह एक और अनिवार्यता है. इससे पहले ट्विटर ने आईटी नियमों के तहत धर्मेंद्र चतुर को भारत के लिए अपना अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था. चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था. ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ यूजर्स हैं.
क्या है आखिर मामला
दिल्ली हाईकोर्ट ने 31 मई को अधिवक्ता अमित आचार्य की याचिका पर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को नोटिस जारी किया था. दरअसल, कुछ महीने पहले भारत सरकार नए आईटी नियम लेकर आई थी और साथ ही सभी सोशल मीडिया कंपनियों को उसे लागू करने को कहा था, लेकिन तमाम चेतावनियों के बाद ट्विटर ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया. इसके बाद ये मामला दिल्ली हाईकोर्ट में पहुंचा. गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान ट्विटर के वकील ने कोर्ट को सूचित किया कि रेजीडेंस ग्रीवेंस ऑफिसर यानी आरजीओ नियुक्त करने में आठ हफ्ते का वक्त लगेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button