उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊसत्ता-सियासत

कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 50 महिलाओं को टिकट; यहां एक क्लिक में देखें किसे मिला कहां से टिकट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रियंका गांधी ने कांग्रेस की 125 उम्मीवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में 40 प्रतिशत महिलाओं और 40 प्रतिशत युवाओं को मौका दिया गया है. 125 उम्मीदवारों में से 50 महिलाएं हैं. प्रियंका गांधी ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि 125 उम्मीदवारों में से 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा हैं. इस ऐतिहासिक फैसले के साथ हम उम्मीद करते हैं कि राज्य में एक नए तरीके की राजनीति की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के ​जरिए उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें.

प्रियंका गांधी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार और समाज सेवी भी शामिल हैं. उन्नाव रेप पीड़िता (Unnao Rape Case) की मां को भी कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. गांधी ने आगे कहा कि हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है. इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया. उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने टिकट दिया है.

इन बड़े चेहरों को मिला टिकट

बड़े नामों की बात करें तो सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को टिकट मिला है. सदफ जाफर को भी उम्मीदवार बनाया गया है. उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उम्मीदवार बनाया है. प्रियंका ने कहा कि उनकी लड़की का पहले रेप कराया गया था. फिर बाद में एक्सीडेंट भी कराया गया. इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा पूनम पांडे को टिकट मिला है.

राहुल गाधी ने कहा- न्याय का चेहरा बनेंगी आशा सिंह

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था. सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताड़ित किया. मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें. कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है. यूपी में कुल 403 सीटें हैं जहां सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी- लड़ेंगी, जीतेंगी. इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. नतीजे 10 मार्च को बाकी राज्य (पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा) के साथ आएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button