देशबड़ी खबर

Amit Shah News: गुवाहाटी में विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन करेंगे अमित शाह, जानिए क्यों खास है ये दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार शाम 5:30 बजे असम के गुवाहाटी में विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. कोविड से जान गवाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये के चेक का वितरण एवं तामूलपुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. असम में अप्रैल-मई चुनाव के बाद से शाह का इस क्षेत्र का यह पहला दौरा है, जिसमें भाजपा को जीत मिली थी. शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों उस जीत के प्रचार अभियान में सक्रिय थे.
पूर्वोत्तर की खान-पान की आदतों और भाषा की रक्षा करना केंद्र की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में- शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को शिलांग के पास मावियोंग में अंतर-राज्यीय बस टर्मिनस (ISBT) का उद्घाटन किया. ISBT के निर्माण को केंद्रीय DoNER मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था और इसे 48.31 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था. अमित शाह ने शनिवार को कहा कि पूर्वोत्तर की खान-पान की आदतों और भाषा की रक्षा करना केंद्र की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है.
यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब असम के प्रस्तावित पशु संरक्षण कानून से अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में गोमांस की उपलब्धता को खतरा है. हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने हाल ही में विधानसभा में असम मवेशी संरक्षण विधेयक पेश किया. कानून के अनुसार, बिना वैध परमिट के असम के माध्यम से मवेशियों के परिवहन की अनुमति नहीं दी जाएगी. एक बार लागू होने के बाद, कानून पूर्वोत्तर राज्यों में आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है, जहां गोमांस का सेवन किया जाता है.
मेघालय में जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन
हालांकि नागालैंड और मिजोरम ने अभी तक इस मामले पर टिप्पणी नहीं की है, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा है कि अगर असम का नया कानून राज्य में मवेशियों के परिवहन को प्रभावित करता है तो वह इस मुद्दे को केंद्र के साथ उठाएंगे. गृह मंत्री ने मेघालय में क्रायोजेनिक ऑक्सीजन संयंत्र, वनीकरण परियोजना और जल आपूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया और शिलांग में असम राइफल्स के मुख्यालय का दौरा किया. शाह ने मेघालय के उमियाम में उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के संचालन की समीक्षा के लिए एक बैठक की भी अध्यक्षता की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button