बड़ी खबर

एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) ने अप्रत्यक्ष रूप से एनडीटीवी में 29.18% हिस्सेदारी हासिल की और ओपन ऑफर लॉन्च किया।

एनडीटीवी के पास तीन प्रमुख राष्ट्रीय चैनल और मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं।

अहमदाबाद: 23 अगस्त, 2022: AMNL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी VCPL के पास RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPR) का वारंट है, जो उन्हें RRPR में 99.99% हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार देती है। वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.5% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए वारंट का प्रयोग किया है। इस तरह के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वीसीपीएल आरआरपीआर का नियंत्रण हासिल कर लेगा।
RRPR NDTV (NDTV, BSE: 532529) की एक प्रमोटर ग्रुप कंपनी है और NDTV में 29.18% हिस्सेदारी रखती है। वीसीपीएल, एएमएनएल और एईएल (कॉन्सर्ट में अभिनय करने वाले व्यक्ति) के साथ, सेबी (शेयरों और अधिग्रहण का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 की आवश्यकताओं के अनुपालन में एनडीटीवी में 26% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक खुली पेशकश शुरू करेगा।
NDTV एक प्रमुख मीडिया हाउस है जिसने तीन दशकों से अधिक समय से विश्वसनीय समाचारों के वितरण का बीड़ा उठाया है। कंपनी तीन राष्ट्रीय समाचार चैनल संचालित करती है – एनडीटीवी 24×7, एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी प्रॉफिट। इसकी मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति भी है और यह विभिन्न प्लेटफार्मों पर 35 मिलियन से अधिक अनुयायियों के साथ सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले समाचारों में से एक है।
NDTV ने 123 करोड़ रुपये के EBITDA के साथ 421 करोड़ रुपये का राजस्व और वित्त वर्ष 22 में नगण्य ऋण के साथ 85 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।
एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड के सीईओ श्री संजय पुगलिया ने कहा, “यह अधिग्रहण एएमएनएल के नए युग के मीडिया का मार्ग प्रशस्त करने के लक्ष्य की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” “एएमएनएल भारतीय नागरिकों, उपभोक्ताओं और भारत में रुचि रखने वालों को सूचना और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना चाहता है। समाचारों में अपनी अग्रणी स्थिति और शैलियों और भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी मजबूत और विविध पहुंच के साथ, एनडीटीवी हमारे दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त प्रसारण और डिजिटल प्लेटफॉर्म है। हम समाचार वितरण में NDTV के नेतृत्व को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।”
एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (एएमएनएल) के बारे में
एएमएनएल, एईएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदानी समूह का मीडिया व्यवसाय रखती है। कंपनी को हाल ही में एक विश्वसनीय अगली पीढ़ी का मीडिया प्लेटफॉर्म स्थापित करने के लिए शामिल किया गया था, जिसमें डिजिटल और ब्रॉडकास्ट सेगमेंट पर जोर दिया गया था। वीसीपीएल, जिसे हाल ही में एएमएनएल द्वारा अधिग्रहित किया गया था, इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
‘एक नजर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड पर’
अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अदानी समूह की प्रमुख कंपनी है। इन वर्षों में, अदानी एंटरप्राइजेज ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण, राष्ट्र निर्माण में योगदान देने और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी पावर, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी टोटल गैस और अदाणी विल्मर जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने मजबूत व्यवसायों के पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
इसके रणनीतिक व्यापार निवेश की अगली पीढ़ी हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र, हवाई अड्डा प्रबंधन, सड़कों, डेटा केंद्र और जल बुनियादी ढांचे के आसपास केंद्रित है, जिसमें मूल्य अनलॉकिंग के लिए महत्वपूर्ण गुंजाइश है। इससे शेयरधारकों को मजबूत रिटर्न मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button