उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

शामली का लाल बना यूपी पुलिस का मुखिया, मां ने कहा-बेहद सरल और मिलनसार है उनका बेटा

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी के सेवानिवृत्त के बाद मुज़फ्फरनगर के रहने वाले 1987 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल को उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक की कमान सौंपी गई है. मुकुल गोयल मूल रूप  मुजफ्फरनगर (वर्तमान शामली) जनपद के रहने वाले हैं. जिनका जन्म 22 फरवरी 1964 में शामली में हुआ था.
आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमबीए हैं
आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल की प्रारंभिक शिक्षा शामली में हुई. उसके बाद हाई स्कूल बिहार के धनबाद से, उच्च शिक्षा दिल्ली से इनके अलावा मुकुल गोयल आईआईटी दिल्ली से बीटेक हैं और एमबीए भी हैं. मुकुल गोयल के पिता महेंद्र कुमार गोयल बिहार में खनन विभाग में अधिकारी के पद पर तैनात थे. जनपद मुजफ्फरनगर के थाना नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के भारतीय कॉलोनी में उनका निजी आवास है, जहां उनकी माताजी श्रीमती हेमलता अकेली रहती हैं.
मां ने बताया बेहद मिलनसार हैं मुकुल
तेज तर्रार आईपीएस. अधिकारी मुकुल गोयल के उत्तर प्रदेश का डीजीपी बनने की सूचना जैसे ही मुजफ्फरनगर में लगी तो मुजफ्फरनगर में खुशी की लहर दौड़ गई. जिसके बाद उनकी माता जी को बधाई देने के लिए उनके रिश्तेदार और अन्य शुभचिंतकों ने उन्हें मिठाइयां खिलाकर खुशी का इजहार किया. गुरुवार की सुबह मीडिया से बात करते हुए श्रीमती हेमलता ने कहा, उन्हें बहुत खुशी है. अगर किसी का बेटा इतने बड़े पद पर पहुंचता है तो खुशी तो होगी ही, उन्होंने बताया कि, मुकुल गोयल बेहद ही सरल स्वभाव और मिलनसार व्यक्ति हैं. इसके अलावा वह बचपन से ही मेहनती भी हैं. जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर आज इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है.
कई जिलों में बड़े पदों पर रह चुके हैं मुकुल 
गौरतलब है कि, तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल अपने कार्यकाल में अमरोहा, जालौन, मैनपुरी, हाथरस, आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी, गोरखपुर, सहरानपुर और मेरठ जिलों के एसएसपी रह चुके हैं.  मुकुल गोयल का सन 2004 में डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ. कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और 2009 में आईजी के पद पर प्रमोटेड होने के बाद बरेली जोन के आई.जी के पद को भी सुशोभित कर चुके हैं.
मिल चुके हैं कई मेडल
मुकुल गोयल केंद्र में प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे हैं. पिछले कई दिनों से डीजीपी पद के लिए अटकलें चल रही थीं. मुकुल गोयल आईटीबीपी, बीएसएफ, एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं. यूपी में एडीजी रेलवे, सी.बी.सी.आई.डी. और अखिलेश यादव की सरकार में सितंबर 2013 से मई 2015 तक यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं. मुकुल गोयल गैलेंट्री अवार्ड व गृह मंत्रालय से अति उत्कृष्ट सेवा पदक सहित कई अवार्ड भी प्राप्त कर चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button