बड़ी खबर

काबुल हमले पर बाइडेन सख्त, बोले- हमलावरों को छोड़ेंगे नहीं

काबुल/वाशिंगटन : काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए बम धमाकों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन ने हमलावरों को चेतावनी दी है और साफ-साफ कहा है कि अब उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी. हमले में हुई अमेरिकी सैनिकों की मौत पर भड़के जो बाइडेन ने कहा है कि ना ही हम इसे भूलेंगे औऱ ना ही हम माफ करेंगे. अब हम शिकार करेंगे और उन्हें इन मौतों की कीमत चुकानी होगी.

इसके साथ ही  बाइडेन ने कहा कि हम अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बचाएंगे. हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे और हमारा मिशन जारी रहेगा. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए हमलों में मारे गए अमेरिकी सर्विस के सदस्य हीरो थे. वो दूसरों के जीवन को बचाने के लिए एक खतरनाक और निस्वार्थ मिशन में लगे हुए थे. बाइडेन ने कहा कि कम से कम 1,000 अमेरिकी और कई अन्य अफगान अभी भी काबुल से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. 

‘जगह भी हमारी चुनी हुई होगी और समय भी’

जो बाइडेन ने कहा कि अगर कुछ कारणों पर विश्वास किया जाए तो अमेरिका जानता है कि इस हमले का ऑर्डर देने वाले ISIS लीडर कौन थे. वो चाहे जहां भी हो, बड़े मिलिट्री ऑपरेशन के बिना भी हम उन्हें पकड़ने के रास्ते तलाशेंगे. बाइडेन ने ये भी कहा है कि उन्होंने मिलिट्री कमांडर्स को ISIS-K पर स्ट्राइक करने की योजना बनाने को कहा है. उन्होंने कहा, ”अब हम हमारी चुनी हुई जगह और समय पर जवाब देंगे.”

हमलों में तालिबान और इस्लामिक स्टेट के बीच मिलीभगत का अब तक कोई सबूत नहीं- बाइडेन

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमलों में तालिबान और इस्लामिक स्टेट के बीच मिलीभगत का अब तक कोई सबूत नहीं है. अफगानिस्तान में गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों की तरफ से भीड़ पर किए गए हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है. एक अफगान अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि  एयरपोर्ट पर हुए हमले में कम से कम 60 अफगान मारे गए और 143 अन्य घायल हुए हैं.

आतंकी समूह ISIS-K ने ली हमले की जिम्मेदारी

आतंकी समूह ISIS-K ने समूह के टेलीग्राम अकाउंट पर काबुल हवाई अड्डे पर हुए घातक दोहरे हमले की जिम्मेदारी ली है. काबुल में अमेरिकी दूतावास ने गुरुवार को काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर दो विस्फोटों के बाद अमेरिकी नागरिकों को हवाई अड्डे की यात्रा करने से बचने और हवाई अड्डे के गेट से बचने के लिए एक सुरक्षा अलर्ट जारी किया है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button