बड़ी खबर

अमेरिका ने अब तक 88 हजार लोगों को काबुल से निकाला, 31 अगस्त तक सभी को निकलने पर प्‍लान

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए अपना रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन तेज कर दिया है. पेंटागन स्थिति अमेरिकी रक्षा विभाग ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्‍तान से पिछले 24 घंटे में 19 हजार लोगों को एयरलिफ्ट किया गया है. अमेरिकी सेना के मेजर जनरल विलियम हैंक टेलर ने कहा कि अफगानिस्‍तान में तालिबानी कब्‍जे के बाद से अब तक काबुल से 88 हजार लोगों को निकाला जा चुका है.

अमेरिकी मिशन में अब तक कोई बदलाव नहीं: विलियम हैंक टेलर

मेजर जनरल विलियम हैंक टेलर ने कहा कि हमारे मिशन में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हम इस समय राष्‍ट्रपति और अमेरिकी रक्षा सचिव के आदेशों का पालन कर रहे हैं. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने वापसी और निकासी के मिशन की रूपरेखा तैयार करने के लिए काफी संघर्ष किया है. साथ ही निकासी के अंतिम दिनों की योजना पर भी काफी काम किया है. जॉन किर्बी ने कहा, ‘हमें अमेरिकी सैन्य संसाधनों-सैनिकों और उपकरणों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है. हम यथासंभव अधिक से अधिक क्षमताओं को संरक्षित करना चाहते हैं.’

काबुल में खाली पड़ा है अमेरिकी दूतावास

जॉन किर्बी ने कहा क‍ि काबुल में अब अमेरिकी दूतावास की रखवाली करने वाला कोई नहीं है. हामिद करजई एयरपोर्ट के बाहर से ही अब दूतावास का संचालन किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा क‍ि अभी ये नहीं कह सकते कि 31 अगस्‍त के बाद अमेरिकी दूतावास परिसर में राजनयिक उपस्थिति रहेगी या नहीं. इसके बारे में विदेश मंत्रालय ही कुछ जानकारी दे सकता है.

वहीं मेजर जनरल विलियम टेलर ने कहा कि अफगानिस्‍तान के काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था संभाले हुए हैं और वहां कड़ी सुरक्षा है. 20 अगस्त के बाद से, अमेरिकी यूरोपीय कमान ने लगभग 10,000 कमजोर अफगानों की निकासी में सहायता की.

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि अफगानिस्तान की राजधानी से अमेरिकियों और हजारों अन्य लोगों को हवाई मार्ग से लाने का कठिन एवं पीड़ादायी काम तेजी से चल रहा है. साथ ही उन्होंने तनावग्रस्त देश से इस अभियान को 31 अगस्त की समय सीमा से आगे चलाने की संभावना को भी नहीं नकारा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button