देशबड़ी खबर

‘अफगानिस्तान की स्थिति ने सुरक्षा को लेकर उठाए सवाल, सरकार की पूरी नजर’, बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को कहा कि किसी भी राष्ट्र विरोधी ताकत को अफगानिस्तान के घटनाक्रम का फायदा उठाकर सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपने संबोधन में कहा, ”पड़ोसी देश अफगानिस्तान में जो हो रहा है, उससे सुरक्षा के लिहाज से नए सवाल उठ रहे हैं और हमारी सरकार वहां के घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है.”

सिंह ने कहा, ”भारतीयों की सुरक्षा के साथ-साथ हमारी सरकार यह भी चाहती है कि देश विरोधी ताकतें वहां के घटनाक्रम का फायदा उठाकर सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा न दें.” उन्होंने कहा, ”हमारी कुछ और चिंताएं हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से चुनौती बन सकती हैं.” सिंह ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी नीत सरकार पूरी तरह सतर्क है और किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है. तालिबान ने सभी प्रमुख शहरों पर कब्जा करने के बाद 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया.

हर मोर्चे पर मजबूती से चल रहा काम

राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कुछ नए खतरे भी सामने आए है जो आधुनिक तकनीक के विकास के कारण देखने को मिले है. जम्मू में एयरफोर्स स्टेशन की घटना ने इस तरफ हम सबका ध्यान आकर्षित किया है. हमें राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र को नई चुनौतियों के लिए लगातार अपडेट और अपग्रेड करते रहना है. भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर जिस बड़े पैमाने पर काम चल रहा है वह अपने आप में अभूतपूर्व है. सुरक्षा से जुड़े हर विभाग के बीच एक बहुत अच्छा तालमेल देखने को मिल रहा है.

सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध

राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से चाहे बाह्य सुरक्षा हो या आन्तरिक सुरक्षा या फिर कूटनीतिक मोर्चे पर भारत के सामरिक हितों की रक्षा और उन्हें मजबूती देने का काम हो, हम हर मोर्चे पर भारत की एकता, अखण्डता और सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर जिस बड़े पैमाने पर काम चल रहा है वह अपने आप में अभूतपूर्व है. सुरक्षा से जुड़े हर विभाग के बीच एक बहुत अच्छा तालमेल देखने को मिल रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button