कारोबार

सितंबर में बैंकों की 13 दिन की छुट्टियां।

समय से निपटा लें बैंक के काम।

सितंबर में बैंकों की 13 दिन की छुट्टियां: अगर आपको आने वाले दिनों में अपना बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना है, तो आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है. आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आने वाले सितंबर के महीने में बैंक कितने और कौन-कौन से दिन बंद रहेंगे। तो, आपको बता दें कि सितंबर में कुल 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की छुट्टियों की सूची पर आधारित है. इन छुट्टियों में त्योहार, दूसरा/ चौथा शनिवार और रविवार शामिल हैं।

हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कई त्योहारों के मौके पर केवल कुछ राज्यों में बैंक बंद रहते हैं। जबकि, दूसरे कुछ राज्यों में बैंक सामान्य तरीके से काम करते हैं। सभी बैंक केवल राष्ट्रीय त्योहारों, दूसरे, चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे।

बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट
इसके साथ जिन दिन बैंक बंद रहेंगे, उन दिनों पर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ग्राहक उन दिनों पर ऑनलाइन सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं. सितंबर में, बैंक इन दिनों पर नहीं खुलेंगे:

1 सितंबर (गुरुवार): गणेश चतुर्थी दूसरे दिन (पणजी)

6 सितंबर (मंगलवार): कर्मा पूजा (रांची)

7 सितंबर (बुधवार): पहली ओणम (कोच्चि, तिरूवन्नतपुरम)

8 सितंबर (गुरुवार): थिरुवोणम (कोच्चि, तिरूवन्नतपुरम)

9 सितंबर (शुक्रवार): इंद्रजात्रा (गैंगटोक)

10 सितंबर (शनिवार): श्री नरवाना गुरु जयंती (कोच्चि, तिरूवन्नतपुरम)

21 सितंबर (बुधवार): श्री नारायणा गुरू समाधि दिवस (कोच्चि, तिरूवन्नतपुरम)

26 सितंबर (सोमवार): नवरात्रि स्थापना (जयपुर)

10 सितंबर को, देश के दूसरे भागों में भी दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. वहीं, देश में सभी बैंक 11 सितंबर (रविवार), 18 सितंबर (रविवार), 24 सितंबर (दूसरा शनिवार) और 25 सितंबर (रविवार) को भी बंद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button