कारोबार

जिनका है Bank of Baroda में खाता, उनके लिए आई बड़ी खबर, बदल गई ब्याज दरें, फटाफट करें चेक

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में जिन लोगों का बचत खाता है, उनके लिए यह खबर अहम हो सकती है. बैंक की तरफ से जानकारी दी गई है कि उसने बचत खाते पर ब्‍याज दरों को रिवाइज किया है. जो नई दरें बैंक की तरफ से निर्धारित की गई हैं, वो बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं. आपको बता दें कि बैंक को जून में आए तिमाही के नतीजों में खासा फायदा हुआ है. बैंक की तरफ के शुद्ध ब्याज आय में 16 फीसदी की बढ़त देखी गई, जो कि 7,892 करोड़ रुपए दर्ज हुआ है.

जानिए नई ब्याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा में जिन लोगों के बचत खाते में 1 लाख तक की रकम जमा है उन्‍हें 2.75 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा. 1 लाख से ज्‍यादा और 200 करोड़ से कम पर 2.75 फीसदी, 200 करोड़ से ज्‍यादा और 500 करोड़ से कम पर 3.05 फीसदी, 500 करोड़ रुपए से ज्‍यादा और 1000 करोड़ रुपए से कम पर 3.11 फीसदी और 1000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा पर 3.20 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. बदली हुई ये दरें 26 मई से प्रभावी हो गई हैं.

गौरतलब है कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 1,209 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है. पिछली तिमाही (जनवरी-मार्च) में बैंक को 1,047 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था. जून तिमाही में बैंक का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 41 फीसदी बढ़कर 5,707 करोड़ रुपए हो गया. आय अनुपात की लागत भी घटकर 47.45 फीसदी हो गई. पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में यह 574 बेस प्वाइंट कम है. हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा ‘बड़ौदा इंस्टा क्लिक सेविंग्स अकाउंट’ शुरू की है.

सिर्फ 5 मिनट में खोलें खाता

इसकी मदद से ग्राहक केवल 5 मिनट के अंदर 4 सिंपल स्टेप्स में घर बैठे खुद से सेविंग्स अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए उन्हें केवल आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत होगी. अकाउंट ओपनिंग के लिए पहले स्टेप में बेसिक डिटेल्स देनी होंगी. दूसरे स्टेप में पैन व आधार की डिटेल देनी होगी. तीसरे स्टेप में एड्रेस देना होगा व ब्रांच सिलेक्शन करना होगा.

चौथे स्टेप में पर्सनल डिटेल्स, नॉमिनेशन व एडिशनल सर्विसेज शामिल हैं. ‘बड़ौदा इंस्टा क्लिक सेविंग्स अकाउंट’ को 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है. यह एक लिमिटेड केवाईसी अकाउंट है. अकाउंट खोलने के 12 महीनों के अंदर इसे फुल केवाईसी अकाउंट में कन्वर्ट कराना होगा. इसके लिए बैंक ब्रांच जाकर केवाईसी डॉक्युमेंट जमा करने होंगे. अगर तय समयावधि में ग्राहक ऐसा नहीं करता है तो अकाउंट बैंक द्वारा फ्रीज कर दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button