देश

पीएम मोदी बने दुनिया के नेता नं. 1, बाइडेन से भी ज्यादा ‘अप्रूवल रेटिंग’

नई दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा अभी भी कायम है. ‘अप्रूवल रेटिंग’ में पीएम मोदी ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पीछे छोड़ दिया है. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग करीब 70 फीसद के करीब है. यह 13 वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा है. रेटिंग एजेंसी ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे में यह बात सामने आई है. बता दें, दो सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में पीएम मोदी दुनिया के कई राष्ट्रप्रमुखों से काफी आगे हैं. इस लिस्ट में पीएम मोदी समेत मेक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो भी शामिल हुए.

बेहतर हुई रेटिंग

इसी साल जून में जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है. गौरतलब है कि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसद थी. ऐसा नहीं है कि मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ही इजाफा हुआ है, बल्कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है. करीब 25 फीसदी की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है.

कोरोना काल में सबसे ऊंचाई पर थी डिसअप्रूवल रेटिंग

मॉर्निंग कंसल्ट ने जो ग्राफ दिखाया है उसके मुताबिक पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सबसे ऊंचाई पर पहुंच गई थी. यह मई का महीना था जब कोरोना ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया था. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84 फीसदी पर थी. तब कोरोना महामारी से भारत निकल रहा था.

ऐसे बनती है रेटिंग

मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के बालिग लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय करता है. इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था.

इन नेताओं की यह है रेटिंग

क्रम सं. नेता रेटिंग
1 नरेंद्र मोदी 70 फीसदी
2 लोपे ओब्रैडर 64 फीसदी
3 मारियो द्राघी 63 फीसदी
4 एंजेला मार्केल 53 फीसदी
5 जो बाइडेन 48 फीसदी
6 स्कॉट मॉरिसन 48 फीसदी
7 जस्टिन ट्रूडो 45 फीसदी
8 बोरिस जॉनसन 41 फीसदी
9 जेर बोल्सोनैरो 39 फीसदी
10 मून जे-इन 38 फीसदी
11 पेड्रो सांचेज 35 फीसदी
12 इमैनुएल मैक्रों 34 फीसदी
13 योशिहिदे सुगा 25 फीसदी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button