उत्तर प्रदेश

यूपी के 75 जनपदों में स्वच्छता जनसम्पर्क यात्रा का शुभारम्भ।

कानपुर, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर समेत 15 जनपदों से निकले 200 से ज्यादा बाइकर्स।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन – नगरीय निदेशालय के स्तर पर शुक्रवार को 1 लाख किलोमीटर की स्वच्छता जनसम्पर्क यात्रा का शुभारम्भ किया गया। कानपुर, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, बहराइच, लखीमपुर खीरी समेत 15 जनपदों से हरी झंड़ी दिखाकर इन्हें रवाना किया गया। 200 से ज्यादा बाइकर्स 75 जनपदों से होते हुए दो अक्टूबर को लखनऊ पहुंचेंगे। सम्मिलित रूप से 1 लाख किलोमीटर का सफर तय करने के संकल्प के साथ यह बाइकर्स अपने अपने शहरों से निकले हैं। स्वच्छता ध्वज के साथ निकले यह बाइकर्स जन-जन को इस महाभियान से जोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

राज्य मिशन निदेशक नेहा शर्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन – नगरीय निदेशालय के स्तर पर 29 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 के बीच स्वच्छता उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उक्त अभियान में इंडियन स्वच्छता लीग एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के संबंध में जन जागरूकता फैलाने के लिए चयनित 15 जनपदों से बाइकर्स की टीम द्वारा स्वच्छता जन सम्पर्क यात्रा निकाली जा रही है।

जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर दिखाई गई हरी झंड़ी

गोरखपुर में शुक्रवार सुबह नौ बजे नगर निगम के स्तर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बाइक चलाकर बाइकर्स का उत्साहवर्धन किया। कानपुर में भी सुबह नौ बजे नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने हरी झड़ी दिखाकर इस बाइक रैली को रवाना किया। इस दौरान विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। बरेली में मेयर उमेश गौतम और नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स ने संयुक्त रूप से रैली के शुभारंभ पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। अलीगढ़ पहुंचे बाइकर्स का घंटाघर में उप नगर आयुक्त राजकिशोर प्रसाद, सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद, प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी मनोज कुमार प्रभात, जेएसओ दलवीर सिंह, एसएफआई रमेश चंद सैनी, अनिल आजाद, योगेंद्र यादव, मीडिया सहायक एहसान रब ने स्वागत करते हुए रैली को बुलंदशहर की ओर रवाना किया। आगरा, वाराणसी, बहराइच, झांसी, सीतापुर, मेरठ समेत दूसरे जनपदों में भी विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर बाइकर्स को रवाना किया गया।

इस स्वच्छता जनसंपर्क यात्रा के तहत 200 से ज्यादा बाइकर्स सभी 75 जनपदों से होकर गुजरेंगे। इस दौरान नगर के प्रारंभिक बिन्दु पर रैली का स्वागत किया जाएगा। जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्वच्छता से संबंधित एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में होने वाले सिटीजन फीडबैक के बारे में जागरूक किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button