उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरवाराणसी

Protest in Varanasi: दुर्गाकुंड में दृष्टिहीन छात्रों का प्रदर्शन जारी, जानें क्या है मामला

वाराणसी के दुर्गाकुंड में हनुमान प्रसाद पोद्दार दृष्टिहीन विद्यालय (Hanuman Prasad Poddar Blind School) बंद होने के चलते छात्र पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी छात्रों का आरोप है कि ट्रस्ट द्वारा संचालित विद्यालय को अब बंद किया जा रहा है. इसको लेकर सड़कों पर डटे छात्र प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. दृष्टिहीन छात्र शिक्षा की मांग कर रहे हैं.  आरोप है कि हनुमान प्रसाद पोद्दार दृष्टिहीन विद्यालय में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की कक्षाएं बंद कर दी गई हैं. छात्र कह रहे हैं शर्त कोई भी हो विद्यालय संचालित होना चाहिए. वहीं मैनेजमेंट इस पूरे मामले पर चुप्पी साधे हुए है.

गौरतलब है कि 1972 में हनुमान प्रसाद पोद्दार विद्यालय की स्थापना निजी ट्रस्ट के रूप में हुई थी. 1982 से ये विद्यालय सरकारी मदद की व्यवस्था में आया. 17 जून 2020 को इस ट्रस्ट के सदस्यों ने कहा कि हम आर्थिक संसाधनों में कमी के कारण अब 9 से 12 तक की कक्षाओं को बंद कर रहे हैं, लेकिन कक्षा 1 से 8 तक चलाने का निर्णय लिया गया.

क्या बोले अधिकारी?

राजेश कुमार मिश्र (दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी) ने बताया कि 9 से 12 तक की कक्षा के छात्रों को परीक्षा के बाद वापस किया गया, लेकिन सरकारी व्यवस्था में अनुदान का पूरा प्रयास किया गया है. दृष्टिहीन छात्र सड़क पर बारिश और धूप के बावजूद बेपरवाह डटे हैं. बैरिकेडिंग कर प्रशासन ने यातायात डायवर्ट किया है, लेकिन छात्रों की सुनवाई क्यों नहीं हो रही ये बड़ा सवाल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button