उत्तर प्रदेशहरदोई

प्रमुख सचिव ने सीएचसी बिलग्राम का किया आकस्मिक निरीक्षण

हरदोई: रविवार को बिलग्राम नगर स्थिति सीएचसी नगर पालिका का प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने आकस्मिक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश सीएचसी प्रभारी विनीत कुमार तिवारी को दिए।प्रमुख सचिव ने सर्वप्रथम वैक्सीन सेंटर का बारीकी से निरीक्षण किया।इसके बाद अस्पताल में दवा स्टॉक रजिस्टर व दवाओं का मिलान करने के साथ ही कर्मचारी उपस्थित रजिस्टर के साथ बायोमेट्रिक मशीन को भी परखा।

साथ ही डिजिटल एक्सरे मशीन तथा लाइव इमरजेंसी सेवाओं का भी बारीकी से परखती प्रमुख सचिव दिखीं।लेवर रूम, ऑपरेशन
व चिकित्सकों के कक्ष की हकीकत को भी गहन जांच पड़ताल की। अस्पताल की साफ सफाई व्यवस्था सहित सभी बिंदुओं पर सब कुछ ठीक ठाक मिला।महिला वार्ड में प्रमुख सचिव ने भर्ती महिलाओं को समझाते हुए बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। लापरवाही बरतने पर हाई रिस्क प्रेग्नेंसी की चपेट में आने का खतरा बना रहता है।

यदि किसी गर्भवती महिला को खून की कमी अथवा ब्लड प्रेशर की समस्या या मधुमेह से पीड़ित है, इसके अलावा पूर्व में ऑपरेशन से डिलीवरी हो चुकी है तो ऐसी महिलाओं को हाई रिस्क प्रेग्नेंसी यानि एचआरपी की श्रेणी में रखा जाता है या नहीं इस बात को लेकर गहन जांच पड़ताल भी की। सीएचसी अधीक्षक डॉ विनीत तिवारी सहित डॉ श्रीनाथ,डॉ कपिलदेव त्रिपाठी,डॉ ज्योति सिंह, अनिरुद्घ मिश्रा, अनिल अवस्थी, संजीव कुमार, एलटी ताजुद्दीन अंसारी, तरन्नुम इजहार, आकांक्षा शुक्ला, अनीता यादव, स्नेहलता, पुनीत यादव, जीतू वर्मा आदि कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button