उत्तर प्रदेश

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ई -शिकायत पोर्टल किया लांच।

प्रार्थना पत्रों में की जाने वाली कार्यवाही की जानकारी फरियादियों के मोबाइल पर प्राप्त होगी।

लखनऊ:30अगस्त 2022: जन समस्याओं के निराकरण सम्बन्धी जानकारी घर बैठे लोगों के मोबाइल में प्राप्त कराने के उद्देश्य से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने आवास 7-कालिदास मार्ग पर मंगलवार को ई-कम्प्लेन पोर्टल /वेबसाइट लांच किया ।इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रतिदिन प्रदेश के दूरदराज जनपदों से देवतुल्य जनता अपनी शिकायतों और समस्याओं को लेकर राजधानी में आती है और प्रत्येक सोमवार को उनके कैंप कार्यालय पर जनता दर्शन कार्यक्रम में सभी आने वाले लोगों तथा दिव्यांगों वरिष्ठ नागरिकों व महिलाओं की समस्याओं को विशेष वरीयता देकर सभी की समस्याएं व शिकायत सुनी जाती है।सभी प्राप्त प्रकरणों पर न्याय युक्त कार्यवाही करके संबंधित विभागों को निस्तारण हेतु भेजा जाता है।इससे संबंधित एक पत्र शिकायतकर्ता को भेजा जाता है, जिसके पहुंचने में थोड़ा समय लग जाता है। इस समय को और कम करने के लिए इस ई-शिकायत पोर्टल का निर्माण किया गया है।
ई शिकायत वेबसाइट (https://complaint.keshavprasadmaurya.com) मा0 प्रधानमंत्री के डिजिटल भारत के संकल्प को सशक्त करते हुए जनता की समस्याओं के निराकरण घर बैठे उनके मोबाइल में प्राप्त हो, यह व्यवस्था की गई है।इस ई-शिकायत वेबसाइट के माध्यम से आम जनता की समस्याओं को हल करना और सरल हो जायेगा। इससे जनता को बार-बार लखनऊ दौड़ना नहीं पड़ेगा और घर बैठे समस्या का समाधान प्राप्त हो जाएगा।
इस पोर्टल/ वेबसाइट के माध्यम से शिकायतों की जानकारी व्यक्ति के मोबाइल पर उपलब्ध होगी
शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों का स्टेटस केशव प्रसाद मौर्य ऐप तथा इस वेबसाइट पर देख सकेंगे तथा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।उप मुख्यमंत्री कार्यालय में प्राप्त सभी शिकायतों को उचित विभागीय कार्यवाही के बाद इस पोर्टल पर उसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट डाल दी जाती है, जिससे एक मैसेज शिकायतकर्ता के मोबाइल पर जाता है। इससे जनता को बार-बार लखनऊ दौड़ना नहीं पड़ेगा, घर बैठे समाधान प्राप्त हो जाएगा। साथ ही उप मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा की गई कार्यवाही को जनपद के अधिकारियों से मिलकर समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
ई शिकायत वेबसाइट में अपनी शिकायतों की जानकारी कैसे प्राप्त करें: • इस पोर्टल पर समस्या को रजिस्टर करने के बाद उप मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा निस्तारण की कार्यवाही की जाती है, जिसकी सूचना शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज द्वारा दी जाती है। उस मैसेज में शिकायतकर्ता एप्लीकेशन नंबर और वर्तमान स्थिति की जानकारी रहती है और एक लिंक रहेगा।
उस लिंक पर क्लिक करके शिकायतकर्ता इस पोर्टल/ वेबसाइट पर जाएगा, जहाँ शिकायतकर्ता को वही मोबाइल नंबर भरना होगा जो उसने शिकायत पत्र में लिखा था।उस मोबाइल नंबर को भरके सबमिट करेंगे तब एक ओटीपी मोबाइल पर आयेगा, जिसे भरके शिकायत की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।इसके अतिरिक्त केशव प्रसाद मौर्य ऐप को डाउनलोड करके भी अपनी शिकायत की स्थिति को जान सकते हैं।

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