उत्तर प्रदेशलखनऊ

15 अगस्त से आम लोगों के लिए शुरू हो सकता है पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, 341 किलोमीटर है लंबाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बहुप्रतीक्षित महत्वकांक्षी योजना पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू होने की तैयारी है. इसी को लेकर रविवार को प्रमुख सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से ही अचानक आजमगढ़ पहुंच गए.
रोड लगभग कंप्लीट है
अवनीश अवस्थी ने बताया कि वो सुबह 10:50 पर लखनऊ से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से चले हैं और 3:30 बजे निरीक्षण करते हुए आजमगढ़ पहुंच गए. रोड लगभग कंप्लीट है. जो थोड़े बहुत काम है वो एक हफ्ते में पूरे हो जाएंगे और बहुत संभावना है कि 15 अगस्त को इसे शुरू कर दिया जाएगा. ट्रैफिक के लिए भी अनुमति मिल जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बगल में ही इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बने. इसके लिए किसानों को तैयार किया जाएगा.
341 किलोमीटर है लंबाई
अवनीश अवस्थी ने बताया कि जहां-जहां किसान तैयार होंगे वहां फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री समेत इस क्षेत्र से सम्बन्धित अन्य इंडस्ट्रियल प्लांट स्थापित होंगे. उन्होंने ये भी कहा कि अगली बार जब भी डीएम आजमगढ़ लखनऊ आएं तो इसी मार्ग से आएं. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ होते हुए गाजीपुर तक जाएगा. इसकी कुल लंबाई 341 किलोमीटर है. माना जा रहा है कि पूर्वांचल के विकास के लिए ये एक्सप्रेस वे मील का पत्थर साबित होगा. 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया था.
पूर्वांचल के विकास पर है ध्यान
बता दें कि, पूर्वांचल के विकास को लेकर सरकार लगातार कार्यरत नजर आ रही है. हाल ही में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर के फर्टिलाइजर कैंपस में 50 एकड़ के क्षेत्रफल में 154 करोड़ की लागत से बन रहे सैनिक स्‍कूल का शिलान्‍यास किया था. इस अवसर पर उन्‍होंने कहा था कि आने वाली पीढ़ी इस सैनिक स्‍कूल में अपना भविष्‍य संवारेगी.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलना प्रस्तावित कर रखा है. इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार हर कमिश्नरी में सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button