उत्तर प्रदेशगोरखपुर

सीएम योगी ने गोरखनाथ आयुष विवि के शिलान्‍यास समारोह की तैयारियों का लिया जायजा

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को गोरखपुर पहुंचे। यहां उन्‍होंने गोरखपुर के भटहट ब्लॉक के पिपरी गांव में होने वाले गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह की तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री योगी ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में किसी प्रकार की कमी ना होने पाए इसके लिए दिशा निर्देश दि। उन्‍होंने शिलान्यास समारोह में साफ-सफाई की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने का आदेश भी दिया। सीएम ने कहा कि, शिलान्यास प्रोग्राम में किसी को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

इनका भी किया निरीक्षण

सीएम योगी ने दर्शक दीर्घा, मुख्य मंच, सेफ हाउस आदि का निरीक्षण कर तैयारियों को देखा। आयुष विश्वविद्यालय निरीक्षण के बाद वापसी में उन्होंने वहां एकत्र छोटे बच्चों एवं युवाओं से रुक कर उनके कुशलक्षेम के बारे में जानकारी ली। गौरतलब है कि गोरखपुर के भटहट ब्लॉक के ग्राम पिपरी में 52 एकड़ भूमि पर बनने जा रहे राज्य के पहले आयुष विश्वविद्यालय में एक ही परिसर में आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथी और योग चिकित्सा की पढ़ाई और उस पर शोध कार्य होगा। इन विधाओं से यहां चिकित्सा भी उपलब्ध रहेगी।

2023 तक पूरा होगा निर्माण कार्य

प्रदेश के आयुष विधा के 98 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे। इस विश्वविद्यालय में आयुष इंस्टिट्यूट व रिसर्च सेंटर भी होगा। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 299.87 करोड़ रुपये की डीपीआर कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने बनाई है। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य तय है।

वहीं, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने मुख्यमंत्री योगी को प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में विस्तापूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर पिपराइच विधायक महेन्द्र पाल सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि गण एव अधिकारी गण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button