उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

सख्त गाइडलाइंस के साथ यूपी में खुले प्राइमरी स्कूल

कोरोना महामारी के लगभग 2 साल बाद अब जिंदगी थोड़ी सामान्य होने लगी है. कोरोना की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद पड़े थे. अब इसे फिर से खोला जा रहा है. आज से कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालय खुल गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का कार्य हर दिन हो. पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाए.

बच्चों को फूल देकर स्कूल आने के लिए शिक्षक करेंगे प्रोत्साहित

उत्तर प्रदेश में आज से प्राइमरी स्कूल खुलने के साथ ही शाहजहांपुर जिले में भी स्कूल खुल जाएंगे. बच्चों को स्कूल में प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षक फूल और उपहार देकर स्वागत करेंगे. जिले में आज 1,825 प्राथमिक विद्यालय और 1019 निजी प्राथमिक विद्यालय खुल जाएंगे. लंबे इंतजार के बाद आज से प्राथमिक विद्यालयों में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी. शासन ने कोविड-19 का पालन कराते हुए कक्षाओं का संचालन कराने के आदेश दिए गए हैं.

कोरोना वायरस के चलते काफी लंबे समय से प्राथमिक विद्यालय बंद चल रहे थे. शासन के आदेश के बाद आज से प्राथमिक विद्यालय खोले जा रहे हैं. जिले में 1,825 परिषदीय प्राथमिक विद्यालय हैं और 1019 निजी प्राथमिक विद्यालय हैं. जिनमें आज से कोविड-19 का पालन करते हुए बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि जब बच्चे स्कूल आए. तब उन्हें फूल और उपहार देकर प्रोत्साहित करें. उनका उत्साहवर्धन करें. साथ ही मिड डे मील गुणवत्तापूर्ण और स्वादिष्ट बनवा कर बच्चों को प्यार से खिलाया जाए जिससे बच्चे स्कूल आने से दिल न चुराए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है. टेस्टिंग और टीकाकरण में उत्तर प्रदेश, देश में शीर्ष पायदान पर है. प्रदेश में अब तक 7 करोड़ 23 लाख 18 हजार 979 टेस्ट हो चुके हैं. इसी प्रकार, 30 अगस्त तक 7 करोड़ 15 लाख 60 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है. 6 करोड़ से अधिक प्रदेशवासियों ने टीके की कम से कम एक डोज जरूर ले ली है. लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है. संक्रमण दर न्यूनतम स्थिति में है. ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश के 23 जनपदों में एक्टिव केस शून्य हैं. विगत 24 घंटों में हुई 01 लाख 73 हजार 419 सैंपल की टेस्टिंग में 65 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया है. इन सभी आंकड़ों को देखते हुए प्रदेश में आज से प्राइमरी स्कूल खोले जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button