उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

लखनऊ : पूर्व सीएम कल्याण सिंह का हाल जानने पीजीआई पहुंची उमा भारती

लखनऊ स्थित पीजीआई में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक बनी हुई है। उनके गुर्दे तीन दिन से ठीक तरह से काम नही कर रहे हैं। डॉक्टरों ने डायलिसिस शुरू कर दी है। इसी बीच मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम और सीनियर बीजेपी नेता उमा भारती ने आज पीजीआई पहुंचकर कल्याण सिंह का हालचाल लिया। उमा भारती ने डॉक्टरों और परिजनों से उनके स्वास्थ्य के बारे में बातचीत भी की। बता दें कि कल्याण सिंह बीते एक हफ्ते से लगातार वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। इससे पहली यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को कल्याण सिंह से मिलने पीजीआई गए थे।
कल्याण सिंह को 4 जुलाई को नाजुक अवस्था में पीजीआई शिफ्ट किया गया था। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में उपचार होने के करीब चार दिन बाद कल्याण की तबीयत में काफी सुधार हुआ। वह लोगों से बातचीत करने के साथ उनका जवाब भी दे रहे थे। 17 जुलाई को सांस लेने में तकलीफ बढ़ने पर ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया।
अगले दिन फेफड़ों को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन न मिलने पर 18 जुलाई को गले में नली (नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन) डाली गई। ज्यादा दिक्कत बढ़ने पर 21 जुलाई को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। दो दिन से गुर्दे की काम करने की गति धीमी होने पर डॉक्टरों ने डायलिसिस शुरू कर दी है। इसके अलावा अन्य अंगों पर भी दबाव पड़ रहा है। पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमन बताते हैं कि कल्याण के उपचार में दिल, गुर्दा, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो व क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में लगी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button