उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी में B.ED प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में किया गया बदलाव, अब 6 अगस्त को होगी परीक्षा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आगामी 30 जुलाई को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा B.Ed 2021 को टाल दिया गया है. अब यह परीक्षा 30 जुलाई के स्थान पर 6 अगस्त को होगी. लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से शुक्रवार देर रात यह कार्यक्रम जारी किया गया. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परीक्षा कार्यक्रम में इस परिवर्तन के संबंध में कारणों में स्पष्ट नहीं किया गया. जानकारों की मानें तो तैयारियां पूरी न होने के कारण इसमें फेरबदल किया गया है.
यह है प्रवेश परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम
  • – 30 जुलाई के स्थान पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन 6 अगस्त को होगा.
  • – परीक्षा दो पारियों में होगी. पहली पाली में सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी.
  • – इस प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करने की संभावित तिथि 27 अगस्त निर्धारित की गई है.
  • – दाखिले के लिए एक सितंबर से ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होगी.
  • – 6 सितंबर से नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत की जाएगी.
  • – प्रदेश के 75 जिलों में इस परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे. 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं.
  • – प्रदेश भर में 5 लाख, 91 हजार, 305 परीक्षार्थी इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले हैं.
आवेदनों ने तोड़े रिकॉर्ड
राजधानी समेत प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए सत्र 2021-23 में अभ्यर्थियों को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ सकता है. उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मार्च को पूरी हो गई थी. लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक 5,91,252 आवेदन हुए हैं. 2020 में 5,50,000 आवेदन हुए थे. दाखिले के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या करीब ढाई लाख के आसपास है.
यह है बीएड प्रवेश परीक्षा का पैटर्न
मौजूदा व्यवस्था के तहत बीएड प्रवेश परीक्षा का ऑफलाइन आयोजन किया जाना है. दो पेपर होंगे. पहले पेपर में सामान्य ज्ञान और भाषा पर आधारित प्रश्न होंगे. दूसरे पेपर में जनरल एप्टीट्यूड और B.Ed से संबंधित विषय की परीक्षा होगी. दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव होंगे. कुल सवालों की संख्या 100 और कुल अंकों की संख्या 200 होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button