उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरहरदोई

यूपी : भूंखमरी से तंग आकर मां ने 2 साल की बच्ची को जमीन में जिंदा दफनाया

हरदोई : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के के बावन क्षेत्र से दिल को झकझोर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक मां अपनी दो बच्चियों के साथ कई दिनों से भोजन न मिलने के कारण इधर-उधर भटकती रही तथा भूंख के कारण कुपोषण का शिकार हुई अपनी 02 साल की बच्ची को जमीन में जिंदा दफना दिया, इसी बीच गांव वालों ने मौके पर पहुंचकर बच्ची को बचा लिया व चाइल्डलाइन को सूचना दी, मौके पर पहुंची चाइल्डलाइन की टीम में  मां व उसकी दो छोटी बच्चियों को अपने साथ ले गई, तथा उचित देखभाल का आश्वासन दिया है।
ऐसा ही एक मामला लोनार थाना क्षेत्र के सकरौली गांव से आया है जहां भगवान दीन की विगत 02 वर्ष पहले मौत के बाद उसकी पत्नी अपने तीन छोटे छोटे बच्चों के साथ दर-दर भटकने को मजबूर हो गई। बताया गया कि घर में रोटी की किल्लत देख बड़े पुत्र को उसकी बुआ अपने साथ लेकर चली गई, जबकि बेबस मां अपनी दो छोटी बच्चियों के साथ इधर उधर भीख मांगकर पेट पालने लगी, इधर काफी दिनों से उसे व बच्चियों को दोनों वक्त का खाना नहीं मिल रहा था, जिससे उसकी 02 वर्ष की पुत्री कुपोषित हो गई। गरीबी से हारकर बेबस मां ने गुरूवार को मजबूर होकर गांव के नजदीक ही एक तालाब के पास गड्ढा खोदकर अपनी कुपोषित बच्ची को जिंदा दफना दिया।
इसी बीच किसी तरह गांव वाले मौके पर पहुंच गये व उन्होंने बच्ची को जिंदा बाहर निकाल लिया, व चाइल्डलाइन को सूचना दी। सूचना पर चाइल्ड लाइन की टीम मौके पर पहुंचकर मां व उसकी दोनों बच्चियों को अपने संरक्षण में लिया और संबंधित लोनार थाने पर आवश्यक कार्यवाही कर अपने साथ ले गई। चाइल्डलाइन हरदोई के केंद्र समन्वयक अनूप तिवारी ने बताया की मां व बच्चियों को बाल संरक्षण समिति के समक्ष पेश किया जाएगा व उनकी देखभाल के लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button