उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

मुख्यमंत्री योगी ने गुरु पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. शुक्रवार को यहां जारी एक शुभकामना सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु पूर्णिमा गुरु-पूजन का पर्व है. सनातन संस्कृति में ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु-शिष्य की सुदीर्घ परम्परा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना गुरु के ज्ञान प्राप्त करना सम्भव नहीं है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति में गुरु को सर्वोच्च स्थान प्रदान किया गया है. गुरु को ब्रह्मा, विष्णु, महेश के समान बताया गया है. गुरु शिष्य को रचता है, इसलिए वह ब्रह्मा है. गुरु, शिष्य की रक्षा करता है, इसलिए वह विष्णु है. गुरु शिष्य के सभी दोषों का संहार करता है, इसलिए वह साक्षात महेश्वर है. हमें गुरु-पूजन पूरी आस्था और श्रद्धाभाव से करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.
मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में गुरु के महत्व से भावी पीढ़ी को परिचित कराने के लिए यह पर्व आदर्श है. गुरु-पूजन का यह पर्व हमें सत्मार्ग पर ले जाने वाले उन महापुरुषों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता अर्पित करने की प्रेरणा देता है, जिन्होंने अपने ज्ञान, त्याग और तपस्या से समाज, राष्ट्र और विश्व को नई राह दिखाई. मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत जनता से गुरु पूर्णिमा का पर्व कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करते हुए ही मनाये जाने की अपील की है.
सीएम योगी आज गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन प्रोग्राम में शामिल होने के बाद गुरु पूर्णिमा उत्सव में श्रद्धालुओं से मुलाकात करेंगे. उसके बाद शनिवार को देवरिया जिले में बनकर तैयार मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने जाएंगे. वो यहां निर्माणाधीन देवरहा बाबा स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करेंगे. वहां वह जन प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे. सीएम योगी शाम को गोरखपुर वापस लौट जाएंगे. रविवार सुबह सीएम योगी मंदिर परिसर में लोगों की फरियाद सुनेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री की 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर में होने वाली जनसभा को लेकर तैयारियों का जायजा लेने सिद्धार्थनगर जाएंगे.
उत्तर प्रदेश को एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का तोहफा मिलने वाला है. आगामी 30 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सिद्धार्थनगर से देवरिया समेत प्रदेश के कई नए मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. राज्य सरकार इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूम देने में लगी है. यूपी के लिए यह ऐतिहासिक मौका होगा, जब राज्य को एक साथ 9 नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button