उत्तर प्रदेशलखनऊ

डेंगू और मलेरिया से बचाएगी गम्बूजिया मछली, जानिए कैसे

लखनऊ: प्रदेश में डेंगू और मलेरिया के बुखार का कहर जारी हैं. अस्पतालों में इलाज को लेकर मारामारी है. वहीं, इसको लेकर लखनऊ सहित कई शहरों में अलग से डेंगू और मलेरिया के लिए वार्ड भी बनाए गए हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इलाज मिल सके. डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए मत्स्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसको लेकर मत्स्य विभाग गम्बूजिया नाम की मछली पालने की तैयारी कर रहा है. डेंगू और मलेरिया के मच्छरों का लारवा खाकर यह मछली दोनों बीमारियों का खत्म कर देगी और इससे शहरवासियों को राहत मिलेगी.

शहर में डेंगू और मलेरिया का कहर लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है. इससे लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है. इसको लेकर सरकार द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं. साफ-सफाई, दवाओं का छिड़काव और एक जगह पर जमा हुए पानी की निकासी के प्रबंधन किए जा रहे हैं, जिससे बीमारी के वाहक मच्छरों को कम किया जा सके.

गम्बूजिया मछली डेंगू व मलेरिया के मच्छरों का लारवा खाकर लोगों की जान बचाने का काम करेगी. वहीं, तालाबों में गर्मी के मौसम में पनपने वाले मच्छरों पर रोक लगाने के लिए गम्बूजिया मछली को तालाब में छोड़कर मच्छरों को कम किया जाता है. खास बात यह है कि जितनी तेजी से बीमारियों का लारवा बढ़ता है, उतनी ही तेजी से मछलियां भी बढ़ती हैं.

मत्स्य विभाग के डायरेक्टर एसके सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देश के बाद मत्स्य विभाग गम्बूजिया नामक मछली का पालन करने की शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है, जिससे मलेरिया व डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से लोगों को निजात मिल सके. वहीं, इस मछली को शहर के तालाबों को चिह्नित कर उनमें छोड़ा जाएगा, जिससे इस तरह की खतरनाक बीमारियों का खात्मा किया जा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button