उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

खिलाड़ियों को योगी सरकार का तोहफा, अब खेल कोटे से मिलेगी सरकारी नौकरी

लखनऊः जापान के टोक्यो में ओलंपिक (Olympics) की शुरुआत के साथ ही योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश के प्रतिभावन खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा दिया है. अब उत्तर प्रदेश के सभी शासकीय विभागों में खिलाड़ियों के लिए पद आरक्षित होंगे. इन पदों पर योग्यतानुसार खिलाड़ियों की नियुक्ति होगी.
उच्चस्तरीय बैठक में शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश सरकार खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए सभी जरूरी प्रयास कर रही है. खेल कोटे के तहत विभिन्न विभागों में पद निर्धारित हैं, लेकिन पिछली सरकारों की खेल और युवाओं के प्रति उपेक्षात्मक नीति के कारण इन पदों पर योग्य खिलाड़ियों की नियुक्ति नहीं की गई. इससे प्रदेश के खिलाड़ी, एथलीटों में निराशा है. अब खेल को लेकर प्रदेश में एक सकारात्मक माहौल बना है. मेरठ में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना कराई जा रही है, तो गांव-गांव ओपन जिम और खेल मैदान बनाये जा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि सभी विभागों में खेल कोटे के तहत नियुक्तियां की जाएं.
सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस दुनिया की विशालतम सिविल पुलिस बल में से एक है. इसमें खेल कोटा के तहत प्रतिभावान खिलाड़ियों की सेवाएं लिया जाना उपयोगी होगा. पुलिस विभाग में खेल-कोटा सृजित कर योग्य खिलाड़ियों, एथलीटों को यथोचित पदों पर नियुक्ति होनी चाहिए. इसी प्रकार, प्रदेश के अन्य सभी विभागों में खेल-कोटा के तहत रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्तियां की जाएं. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों से नीति तैयार करने के निर्देश दिए हैं. सीएम के इस फैसले से खिलाड़ी वर्ग को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी ने टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग कर रहे यूपी निवासी सभी 10 खिलाड़ियों को स्पर्द्धा के लिए शुभकामनाएं दी हैं.
बता दें कि बीते दिनों योगी ने ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी 10 खिलाड़ियों से संवाद भी किया था. प्रियंका गोस्वामी (एथेलेटिक्स), अन्नू रानी (एथेलेटिक्स), सीमा पुनिया (एथेलेटिक्स), वंदना कटारिया (हॉकी), सौरभ चौधरी (शूटिंग), मेराज़ अहमद खान (शूटिंग), अरविंद सिंह (रोइंग), सतीश कुमार (बॉक्सिंग) ललित कुमार उपाध्याय (हॉकी) और शिवपाल सिंह (एथेलेटिक्स) से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए खिलाड़ियों और एथलीटों से सुझाव देने का आह्वान किया था. इस दौरान मुख्यमंत्री ने विश्वास दिलाया था कि उत्तर प्रदेश में एशियन खेल, राष्ट्रमंडल खेल और ओलंपिक जैसी प्रतिस्पर्धाओं की तैयारी के लिए खिलाड़ियों को जो भी सुविधाएं चाहिए, वह दी जाएंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button