उत्तर प्रदेशलखनऊ

इस कॉलेज में बीटेक के दो पाठ्यक्रम हुए बंद, दो नये पाठ्यक्रमों में मिलेगा दाखिला

लखनऊ : सरकारी इंजीनियरिंग काॅलेज इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी (IET) ने शैक्षिक सत्र 2021-22 से बीटेक के दो पाठ्यक्रम बंद करने का फैसला लिया है. इसमें इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी (IT) और इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इंस्ट्रूमेंटेशन कोर्स शामिल हैं. संस्थान की ओर से इन्हें बंद करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) से अनुमति मांगी गयी थी. संस्थान द्वारा भेजे गए इस प्रस्ताव पर अब मुहर लग गयी है. साथ ही संस्थान को दो नए पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए भी AICTE से अनुमति मिल गयी है.
बता दें कि यूपी में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) से जुड़े इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों की संख्या लगभग 750 है. इनमें दाखिले के लिए सबसे ज्यादा मारामारी इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में होती है. यह सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज है. आईईटी के निदेशक प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि बीटेक के पारंपरिक पाठ्यक्रमों को लेकर छात्रों में रुझान कम हो रहा है. वर्तमान में वह डाटा एनालिसिस, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) जैसे उभरते हुए नये पाठ्यक्रमों की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसे में संस्थान के लिए भी अपडेट किया जाना बेहद जरूरी है. उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के प्रभावी होने से भी इन पाठ्यक्रमों की मांग कम होना तय है.
नये पाठ्यक्रम किये गये शुरू
प्रोफेसर विनीत कंसल ने बताया कि बीटेक आईटी पाठ्यक्रम को बंद करके बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का कोर्स शुरू किया गया है. इसकी 60 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि AICTE से इसकी अनुमति मिल गई है. इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है. इसमें 18 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा.

इन पाठ्यक्रमों में लिया जाएगा प्रवेश

कोर्स
सीटों की संख्या
पीजी इन बायो टेक्नोलॉजी
18
एमबीए
60
यूजी इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
60
यूजी इन सिविल इंजिनियरिंग
60
यूजी इन केमिकल इंजीनियरिंग
60
यूजी इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
120
यूजी इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन
60
यूजी इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
60
पीजी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
60
पीजी इन माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
15
पीजी इन इनवायरोमेंट इंजीनियरिंग
18
पीजी इन पावर एंड एनर्जी सिस्टम
18
पीजी इन स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग
18
पीजी इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
18
पीजी इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस
18
यूजी इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (एआई)
60

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button