उत्तर प्रदेशलखनऊ

इंतजार खत्म: 6000 से अधिक चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को CM देंगे नियुक्ति पत्र, भरे जाएंगे खाली पद

लखनऊ: प्रदेश के सरकारी प्राइमरी (government primary school) और अपर प्राइमरी स्कूलों में तैनाती के लिए नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे 6000 से ज्यादा चयनित अभ्यर्थियों (teacher candidates ) के लिए अच्छी खबर है. 23 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi adityanath) इन चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे. एसीएस सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने सोमवार को यह सूचना जारी की. इसी के साथ ही 69,000 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Education Department) में शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के लिए 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया चल रही है. दो चरणों की काउंसलिंग पहले ही पूरी हो गई थी. ऐसे में खाली पड़े हुए छह हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग जून के अंतिम सप्ताह में कराई गई थी. पूर्व में प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक काउंसलिंग के बाद ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने थे, लेकिन काउंसलिंग के दौरान ही अचानक इस पर रोक लगा दी गई. इसको लेकर अभ्यर्थियों में काफी नाराजगी भी थी. हालांकि, सरकार की तरफ से की गई इस घोषणा के बाद अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है.
डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि पिछले वर्षों के दौरान हुई भर्तियों में कई पद खाली रह गए हैं. इन्हें भरने के लिए दोबारा से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इन खाली पदों की संख्या 50,000 से ज्यादा बताई जा रही है. बीते दिनों, B.Ed और बीटीसी पास करके बेरोजगार घूम रहे युवकों की ओर से इन खाली पदों पर भर्ती किए जाने की मांग उठाई गई थी, जिसको लेकर धरना-प्रदर्शन तक किया गया. वहीं, सरकार की ओर से इन खाली पदों पर भर्तियां किए जाने की इस घोषणा ने अभ्यर्थियों को काफी राहत दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button