ओपिनियन

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने जीवेश नंदन की पुस्तक ‘मुस्कुराते चंद लम्हे, और कुछ खामोशियां’ का किया विमोचन।

जीवेश नंदन उत्तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस हैं।

नई दिल्ली: जीवेश नंदन द्वारा लिखी गई कविताओं का एक गुलदस्ता ‘मुस्कुराते चंद लम्हे, और कुछ खामोशियां’ का विमोचन आज नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के मल्टीपर्पज़ हॉल में प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता मनोज बाजपेयी द्वारा किया गया। इस अवसर पर सचिव, सूचना एवं प्रसारण अपूर्व चंद्रा भी उपस्थित थे। जिवेश नंदन की पत्नी लीला नंदन भी इस मौके पर मौजूद थीं।
इस अवसर पर अपूर्व चंद्र ने कहा कि पुस्तक में दर्शन, हास्य, रोमांस है। उन्होंने किताब की कुछ पंक्तियों का भी पाठ किया। अपूर्व चंद्रा ने कहा कि जीवेश नंदन बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी हैं और यह सब पुस्तक और कविताओं में परिलक्षित होता है।
मनोज बाजपेयी ने कहा कि कविताओं में ताल है, उनमें प्रवाह है और उन्होंने पुस्तक से कविता तो अच्छा था का पाठ किया।
कविता की यह पुस्तक कई वर्षों से लिखी गई प्रेम का श्रम है और इसलिए कविताओं में भावनाओं पर समय की छाप देखी जा सकती है। इस पुस्तक में हिंदी कविताएँ और कुछ शेर-ओ-शायरी हैं। कविताओं की मनोदशा जीवन के सभी रंगों को समाहित करती है। इसमें दुख, रोमांस, हास्य और दर्शन है। दिलचस्प बातों में से एक यह है कि कुछ कविताओं के दो स्वाद होते हैं: एक भाग दार्शनिक है और दूसरा विनोदी है। जीवन के हर पहलू को छूने के लिए भावनाओं की एक श्रृंखला को पार करते हुए एक संकलन के रूप में प्रस्तुत किया गया है, ‘मुस्कुराते चांद लम्हे, और कुछ खामोशियां’. जीवेश नंदन यूपी कैडर (1987 बैच) के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। लेखक जीवेश नंदन ने ‘महाकुंभ: ए स्पिरिचुअल जर्नी’ नामक एक पुस्तक भी लिखी है। लीला नंदन ने ‘हाउ टू प्लेकेट एन एंग्री नागा: फाइंडिंग वन फुट इन द आईएएस’ नामक पुस्तक लिखी है।
पुस्तक के प्रकाशक, शोबित आर्य, विजडम ट्री के संस्थापक और प्रकाशक हैं, जो वैश्विक उपस्थिति के साथ एक पुरस्कार विजेता स्वतंत्र भारतीय प्रकाशन संगठन है। उन्होंने भारतीय प्रकाशन में कई पहल की, जिसमें अग्रणी विजडम ट्री शामिल है, जो किंडल पर किताबें बेचने वाले पहले भारतीय प्रकाशक बने।

Editor In Chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button