उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

4 दिन के यूपी दौरे पर आज लखनऊ पहुंचेंगे राष्ट्रपति कोविंद

29 अगस्त को जाएंगे अयोध्या; डायवर्ट किए गए कई ट्रेनों के रूट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से चार दिन के यूपी दौरे (President UP Visit)  पर हैं. यूपी में उनके कई कार्यक्रम हैं. आज लखनऊ पहुंचकर वह शाम 4.30 बजे बाबा साहेब अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह (Convocation) में हिस्सा लेंगे. शुक्रवार को राष्ट्रपति SGPGI के दीक्षांत समारोह में चीफ गेस्ट होंगे. 26 अगस्त को राष्ट्रपति कोविंद गोरखपुर में गुरु गोरक्षनाथ यूपी राज्य आयुष यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे. वहीं गोरक्षपीठ की तरफ से बन रहे महायोगी गोरखनाथ यूनिवर्सिटी का भी शिलान्यास करेंगे.

कार्यक्रम पूरा होने के बाद राष्ट्रपति वापस लखनऊ (Lucknow) लौटेंगे. 29 अगस्त को सुब 9 बजे वह प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या (President Ayodhya Visit) जाकर रामलला के दर्शन करेंगे. उसके बाद वहां पर रामायण कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे. 29 अगस्त को वह वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे. राष्ट्रपति कोविंद के अयोध्या दौरे को देखते हुए 29 अगस्त को करीब आधा दर्जन ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है.

29 अगस्त को अयोध्या जाएंगे राष्ट्रपति

दरअसल महामहिम लखनऊ के चारबाग स्टेशन से प्रेसिडेंशियल ट्रेन के जरिए अयोध्या पहुंचेंगे. यूपी रेलवे मंडल के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 29 अगस्त को ट्रेनों को अयोध्या से लखनऊ रूट की बजाय सुल्तानपुर के रास्ते चलाया जाएगा. वहीं जो यात्री चारबाग स्टेशन पहुंचेंगे उन्हें पार्सलघर की तरफ से एंट्री दी जाएगी. वहीं से यात्री सीधे प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर पहुंचेंगे. ये सभी इंतजाम राष्ट्रपति के दौरे के दौरान सुरक्षा को देखते हुए किया गया है.

बदले गए कई ट्रेनों के रूट

राष्ट्रपति की अयोध्या यात्रा के लिए रेलवे की तरफ से ट्रेनों को बदले रूट से चलाने का खाका तैयार किया गया है. हालांकि इस पर आखिरी फैसला 28 अगस्त को डीआरएम लेवल पर होगा. अधिकारियों के मुताबिक प्रेसिडेंशियल ट्रेन के लखनऊ से अयोध्या जाने के दौरान अयोध्या फैजाबाद, हावड़ा, अमृतसर, फैजाबाद एलटीची समेत करीब 8 ट्रेनों के रूट बदले जाएंगे.

वहीं लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में भी बदलाव किया गया है. राष्ट्रपति के अयोध्या दौरे के लिए प्रेसिडेशियल ट्रेन दिल्ली से 28 अगस्त को लखनऊ के लिए रवाना होगी. तकनीकी जांच के बाद 29 अगस्त की सुब राष्ट्रपति ट्रेन से अयोध्या के लिए रवाना होंगे. इसके लिए चारबाग स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button