उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

करगिल विजय दिवस : सीएम योगी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

लखनऊ : आज करगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) है. 1999 में आज ही के दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी ने करगिल युद्ध (Kargil War) के समाप्त होने और इस लड़ाई में भारत के विजयी होने की घोषणा की थी. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने करगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. साथ ही सीएम ने इस युद्ध में शामिल देश के वीर जवानों को नमन किया है. सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि अपने बलिदान से मां भारती का मस्तक ऊंचा रखने वाले भारतीय सेना के रणबांकुरों की असाधारण वीरता के प्रतिफल “कारगिल विजय दिवस” की 22वीं वर्षगांठ पर सभी हुतात्माओं को कोटिशः नमन. जय हिंद.
आपको बता दें कि 21 साल पहले पाकिस्तानी (Pakistan) सेना ने करगिल सेक्टर में धोखे से एलओसी पार करके भारतीय जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की थी. जिसके बाद भारतीय सेना ने मां भारती की रक्षा के लिए ऑपरेशन विजय शुरू किया. भारतीय (India) सेना के शूरवीरों ने करगिल युद्ध (Kargil War) में लोहा लिया था. इस युद्ध में भारत के रणबांकुरों ने दुश्मन सेना को नाको चने चबवा दिए. दुनिया के इस सबसे ऊंचे रणक्षेत्र में भारतीय जवानों ने अपनी वीरता और अदम्य साहस का जो परिचय दिया उसकी दूसरी मिसाल कहीं और देखने को नहीं मिलती है.
हमारे वीर जवानों 26 जुलाई को करगिल की जंग जीत कर देशवासियों को अपनी सेना पर गर्व करने का एक और मौका दिया. जिसके बाद इस दिन को करगिल विजय दिवस के रूप मनाया जाता है. इस दिन पूरा देश करगिल युद्ध में शहीद हुए भारत माता के सैकड़ों वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देता है. आधिकारिक रूप से करगिल की लड़ाई 3 मई 1999 को लड़ाई शुरू हुई थी और 26 जुलाई 1999 को खत्म हुई थी. इस युद्ध में 527 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. वहीं भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कम से कम चार से पांच हजार सैनिक और आतंकवादी मारे गिराए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button