उत्तर प्रदेश

उपभोक्ताओं को उपखनिज उचित दरों पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो: डॉ रोशन जैकब

लखनऊ:25जुलाई 2022:निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म, उ०प्र०, डा० रोशन जैकब की अध्यक्षता में खनन निदेशालय में सोमवार को जनपदीय खान अधिकारियों एवं प्रदेश में उपखनिजों के भण्डारण लाइसेन्सधारकों के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में बताया गया कि मानसून सत्र में आम जनमानस एवं विकास कार्यों में भवन / निर्माण परियोजनाओं से सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं अथवा ठेकेदारों को सुलभ दरों पर उपखनिज(बालू, मोरम आदि) की आपूर्ति में पारदर्शिता के दृष्टिगत उपखनिजों का क्रय एवं विक्रय ऑन लाइन किये जाने हेतु Mine Mitra Portal पर upmineralmart.com विकसित किया गया है।

डा०जैकब ने निर्देश दिए कि भण्डारण लाइसेन्स स्थल (विक्रय केन्द्र) पर साइन बोर्ड, विक्रय मूल्य एवं सी०सी०टी०वी० कैमरा सहित प्रदर्शित किया जाये।उपखनिज के परिवहन हेतु जारी प्रपत्र – सी में विक्रय दर अंकित किये जाने का प्राविधान है, जिसमें सही-सही विक्रय दर अंकित की जाय ।
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि उपखनिजों के विक्रय को पारदर्शी एवं सुलभ बनाये जाने हेतु विभागीय Mine Mitra Portal पर विकसित upmineralmart.com के माध्यम से उपखनिज के विक्रय केन्द्रों को बढ़ावा दिया जाय ।
तथा सभी भण्डारण लाइसेन्स धारक पोर्टल पर अपना विवरण व विक्रय दर हमेशा अपडेट करते रहें।कहा कि सघनता से देखा जाए कि उपखनिजों की जमाखोरी न हो, बल्कि नियमित निकासी सुनिश्चित की जाय ।

Editor In Chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button