उत्तर प्रदेश

स्थानीय निकाय निदेशालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न।

'एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन' के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को प्रशिक्षण।

लखनऊ: स्थानीय निकाय निदेशालय में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को समापन हो गया। तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के विषय में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जी जेड आई के तकनीकी सहयोग से किया गया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को एम आर एफ सेंटर (मटीरियल रिकवरी फैसिलिटी) के सफल संचालन एवं वहां पर इस्तेमाल होने वाली तकनीकों की पूरी जानकारी देने के लिए फील्ड विज़िट पर ले जाया गया। और फील्ड विज़िट के बाद जिला कार्यक्रम प्रबंधकों ने अपने अनुभव एक दूसरे के साथ साझा किए। प्रशिक्षण के दौरान ज़िला कार्यक्रम प्रबंधकों को टीमों में विभाजित कर कई गतिविधियां भी कराई गई और उनमें विजेता रही टीम ‘‘वॉरियर चीता’’ । विजेता टीम को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया एवं प्रशिक्षण में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए गये।

प्रशिक्षण कार्यक्रम एम आर एफ सेंटर स्थापित करने के लिए आवश्यक मानकों के बारे में भी जानकारी दी गई। लखनऊ के महोना नगर पंचायत में निर्मित एवं सक्रिय एमआरएफ सेंटर की भ्रमण के बाद जिला कार्यक्रम प्रबंधकों ने केंद्र के सभी व्यवहारिक पक्षों को समझा। कार्यक्रम का समापन करते हुए अपर निदेशक, स्थानीय निकाय डा. असलम अंसारी ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधकों का उत्साह देखते ही बन रहा था और भविष्य में ऐसे और भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उपनिदेशक, स्वच्छ भारत मिशन नगरीय सुनील यादव ने प्रशिक्षकों को सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button