लखनऊ

नगर विकास मंत्री ने किया निरीक्षण।

लखनऊ: 14 जुलाई, 2022 प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन से प्रदेश सरकार के 100 दिवस के कार्यकाल के दरम्यान हुए कार्यों का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। इसमें स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लखनऊ शहर में चल रहे विकास कार्यों एवं प्रोजेक्ट की वास्तविकता जानने के लिए इन कार्यों निगरानी एवं मॉनिटरिंग के लिए लालबाग में स्थापित लखनऊ स्मार्ट सिटी के कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां स्थापित इन्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम (आईटीएमएस), इन्टीग्रटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेन्टर, टोल फ्री 1533 सेवा, यात्रियों के लिए संचालित ‘चलो ऐप’ का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लखनऊ वासियों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से बेहतरीन सेवा देने के लिए कर्मचारियों एवं अधिकारियों की सराहना की। इस दौरान उन्होंने लखनऊ स्मार्ट सिटी कार्यालय के पास स्थापित हेल्थ एटीएम सेन्टर का भी निरीक्षण किया और अपना सामान्य बॉडी चेकअप भी कराया। इसके पश्चात उन्होंने महानगर स्थित राजकीय कॉलोनी में 100 दिनों के अन्दर नवसृजित पार्क का भी स्थलीय निरीक्षण किया।
आईटीएमएस के निरीक्षण के दौरान उन्हें बताया गया कि इससे लखनऊ वासियों को बसों के समयबद्ध संचालन की सूचना मिलती है और यह तीन माड्यूल्स पर कार्य करता है, जिसमें ट्रेफिक कंट्रोल, ट्रैफिक सर्विलांस एवं ट्रैफिक इनफोर्समेन्ट आते हैं। इसके लिए आधुनिक तकनीकी वाले हाई रेज्युलेशन के कैमरे स्थापित किये गये हैं। मंत्री ए0के0 शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आईटीएमएस की सुचारू व्यवस्था से लखनऊ वासियों के लिए सुरक्षित महौल प्रदान किया जा सकेगा। इसके लिए अधिक से अधिक आधुनिक तकनीक एवं उच्च गुणवत्ता के कैमरों का प्रयोग किया जाए, जिससे कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त रहे और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।
इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इसके माध्यम से शहर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट, व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम, डोर-टू-डोर वेस्ट मॉनीटनिंग, स्ट्रीट लाइट, वॉटर सप्लाई, एयर क्वॉलिटी मॉनीटरिंग, सिटी बस सर्विस ट्रैकिंग, ई-रिक्वैस्ट व ई-गवर्नेंस सेवाएं, लोगों की शिकायतों का निस्तारण, टोल फ्री नम्बर 1533 की सेवाएं, हैलो डॉक्टर सर्विस आदि सेवाएं 12 विभागों से समन्वय कर संचालित की जा रही हैं। नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा ने आईसीसीसी व्यवस्था को जनोपयोगी बनाने के लिए प्रशिक्षित मैनपॉवर के साथ अधिक से अधिक आधुनिक तकनीक का प्रयोग किये जाने का निर्देश दिए, जिससे की शहर वासियों की समस्याओं का शीघ्र निदान हो और उनको आवश्यक सेवाओं को लाभ तुरन्त मिल सके।
ए0के0 शर्मा ने आज बादशाह नगर स्थित सचिवालय कॉलोनी में 100 दिवस के अंदर बने अमृत पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने पार्क की व्यवस्था एवं सुन्दरता की सराहना की और कहा कि प्रत्येक नगर निकायों को शहरों में ऐसे आधुनिक सुविधाओं से युक्त बेहतरीन पार्कों का निर्माण करना चाहिए, जिससे कि बच्चों एवं बुजुर्गों को इधर-उधर भटकना पड़े और उन्हें टहलने व खेलने के लिए एक सुरक्षित स्थान मिल सके। उन्होंने पार्क के सौन्दर्यीकरण एवं इसके रखरखाव के लिए आमजन की भागीदारी मिले इसके लिए प्रेरित किया जाए।
नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा ने जल निगम कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिए, जिससे की विभागीय कार्यों में पारदर्शिता एवं सुचिता बनी रहे। उन्होंने नगर निकायों द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों एवं अस्पतालों को भी व्यवस्थित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए, जिससे कि जनता इसका अधिक से अधिक मिल सके।
इस दौरान महापौर लखनऊ संयुक्ता भाटिया, सचिव नगर विकास रंजन कुमार, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह के साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Editor In Chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button