देश

बैंकों की छुट्टियां, निपटा लें अपने काम।

5 दिन का अवकाश होगा।

अगर आपके बैंक संबंधी कार्य अधूरे रह गए हैं तो जल्दी से बैंक जाकर अपने कार्य पूरे करवा लें क्योंकि सितंबर का आधा महीना बीतने को है। क्योंकि इस महीने में बैंकों में कुल 13 दिन का अवकाश है। इनमें से अब तक लगभग 8 छुट्टियां बीत चुकी हैं। अब इस महीने के बचे हुए दिनों में से देश के बैंकों में 5 दिन का अवकाश रहेगा। इसलिए अगर आपको भी आने वाले दिनों में किसी जरूरी काम से बैंक जाना है तो बैंक की छुट्टी की जानकारी अवश्य कर लें।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में बैंक छुट्टियों की सूची जारी करता है. यहां यह जानना आपके लिए जरूरी है कि कई छुट्टियां राष्ट्रीय स्तर की होती हैं और उस दिन देश भर के बैंक बंद रहते हैं. वहीं कुछ छुट्टियां स्थानीय या क्षेत्रीय भी होती हैं. उन दिनों केवल कुछ राज्यों में बैंक शाखाएं बंद रहती हैं. विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के लिए छुट्टियों की सूची भी अलग से रहती हैं।

वर्तमान में बैंकों की अधिकांश सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इन्टरनेट के बढ़ते जमाने ने मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग ने ग्राहकों की कई समस्याओं को कम कर दिया है. यही कारण है कि अब बैंक बंद होने पर भी पैसे ट्रांसफर करने समेत कई काम आसानी से किये जा सकते हैं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे काम हैं, जो बैंक शाखा में जाकर ही करवाए जा सकते हैं. इसलिए बैंक बंद होने पर कई ग्राहकों के कुछ जरूरी काम अटक जाते हैं. इसलिए प्रत्येक बैंक ग्राहक को बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी रहनी चाहिए ताकि यदि उसके पास कोई महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य है तो वह छुट्टी के दिन से पहले उसका निपटान कर सकें. जिससे उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button