उत्तर प्रदेश

छत पर खेती एवं मूल्य संवर्धन पर प्रशिक्षण 4 जून को

रोजगार बढ़ाने के अवसर उत्पन्न होंगे

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल दिशा निर्देशन में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को बढ़ावा देने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से अधिक से अधिक रोजगार सृजन हो, इसके लिए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।इसी कड़ी में
क्षेत्रीय खाद्य अनुसंधान एवं विश्लेषण केन्द्र लखनऊ द्वारा 01 दिवसीय छत पर खेती एवं मूल्य संवर्धन प्रशिक्षण का चतुर्थ वैच दिनांक 04 जून 2022 दिन शनिवार की तिथि निश्चित की गयी है । जनमानस के लिए विभिन्न प्रकार के रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे कि- मशरूम उत्पादन एवं मूल्य संवर्धन, खाद्य प्रसंस्करण फूड सेफ्टी, न्यूट्रासिटिकल फूड प्रोडेक्ट, प्रोबायोटिक फूड, गुड़ आधारित उत्पाद, खाद्य उत्पादों में मिलावट की जाँच आदि संचालित किये जाते हैं। इसी कड़ी में विशेषकर शहरी क्षेत्र में रहने वाले जनमानस को शुद्ध पर्यावरण, जैविक उत्पाद, पोषण तत्वों से भरपूर विभिन्न सब्जियॉ, फल, औषधीय पौधे के साथ-साथ अन्य वायुमण्डल को प्रदूषण रहित एवं आक्सीजन की मात्रा की उपलब्धता बनाये रखने में योगदान देने वाले पौधें किस प्रकार से अपने घर की छत अथवा बालकनी में स्थापित किये जा सकेगें की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ किस प्रकार से उत्पादित फसलों के विभिन्न मूल्य संवर्धित उत्पाद अपने ही घर में तैयार किये जा सके हैं, के बारे में प्रशिक्षण इस कार्यशाला में दिया जायेगा।

इच्छुक लाभार्थी अपना पंजीकरण प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सतीश जैन, आर- फैक, लखनऊ ( 8090033152 ) से सम्पर्क कर सकते हैं या संस्था की वेबसाइट www.rfracgov.in पर भी पंजीकृत कर सकते है ।

Editor In Chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button