ताज़ा ख़बरलाइफस्टाइल

इस साल घूमने के लिए भारतीय लोगों की पहली पसंद रहा गोवा, मनाली बना दूसरा बेस्ट डेस्टिनेशन- सर्वे

भारतीय लोग इंटरनेशनल टूर करने के बजाय अपने देश के किसी बेहतर टूरिस्ट जगहों पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं. भारतीय यात्रियों के लिए गोवा (Goa) सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल (Tourist Places) है. जबकि मनाली इस मामले में दूसरे नंबर पर है. ओयो ट्रैवलोपीडिया (OYO Travelopedia) के सर्वे में यह बात सामने आई है. सर्वे के मुताबिक, गोवा के बाद भारतीयों का दूसरा पसंदीदा स्थान मनाली (Manali) है. ओयो ट्रैवलोपीडिया ओयो का वार्षिक उपभोक्ता सर्वे है. इसमें ओयो के प्रयोगकर्ताओं के बीच उनकी यात्रा के पसंदीदा स्थलों की जानकारी ली जाती है.

सर्वे में 61 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वे घरेलू गंतव्यों पर छुट्टियां बिताने जाना चाहेंगे. वहीं 25 प्रतिशत ने कहा था कि वे घरेलू के साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थलों (International Tourist Destinations) की यात्रा भी करना चाहेंगे. हालांकि, भारतीय यात्रा को लेकर रोमांचित हैं, लेकिन महामारी के बीच सुरक्षा अब भी उनके लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है. 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि सुरक्षा उनके लिए चिंता का विषय है. हालांकि, इसके साथ ही उनका मानना है कि टीके की बूस्टर खुराक से यात्रा की उम्मीदें बेहतर होंगी.

पसंदीदा पर्यटक स्थलों में गोवा पहले स्थान पर

जहां तक पसंदीदा पर्यटक स्थलों की बात है. गोवा पहले स्थान पर रहा है. एक-तिहाई लोगों ने कहा कि वे गोवा जाना चाहेंगे. उसके बाद क्रमश: मनानी, दुबई, शिमला और केरल का नंबर आता है. ओयो ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की बात की जाए तो भारतीय मालदीव, पेरिस, बाली और स्विट्जरलैंड जाना चाहेंगे. सर्वे में शामिल 37 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे अपने जीवनसाथी के साथ यात्रा पर जाना चाहेंगे. 19 प्रतिशत का कहना था कि वे अपने दोस्तों के साथ छुट्टियां बिताना पसंद करेंगे. वहीं 12 प्रतिशत ने अकेले यात्रा पर जाने की इच्छा जताई.

बाली लोगों के लिए 2022 का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन

सर्वेक्षण में कहा गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे यह सब पसंद करेंगे. ओयो ट्रैवलोपीडिया के अनुसार, इंडोनेशिया (Indonesia) में बाली (Bali) 2022 के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा. जबकि यूरोप (Europe) में अधिकांश लोगों ने बाल्टिक सागर में डेनिश द्वीप बॉर्नहोम (Bornholm) को अच्छा बताया. नीदरलैंड के अधिकांश लोगों ने कहा कि वे इस साल ऑस्ट्रिया (Austria) की यात्रा करना पसंद करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button